logo-image

Govt. Job: IBPS ने 2023 के लिए जारी किया कैलेंडर, जानें कौन सी परीक्षा कब

इंडियन बैंकिंग पर्शनल सलेक्शन यानी IBPS ने 2023 के लिए देश के विभिन्न बैंकों में नई भर्तियों के लिए अपना कैलेंडर जारी कर दिया है. जारी कैलेंडर के मुताबिक रीजनल रूरल बैंक यानि RRBs में भर्तियों के लिए प्रक्रिया अगस्त महीनें से सित्मबर दो महीनें तक चले

Updated on: 16 Jan 2023, 05:34 PM

नई दिल्ली:

इंडियन बैंकिंग पर्शनल सलेक्शन यानी IBPS ने 2023 के लिए देश के विभिन्न बैंकों में नई भर्तियों के लिए अपना कैलेंडर जारी कर दिया है. जारी कैलेंडर के मुताबिक रीजनल रूरल बैंक यानि RRBs में भर्तियों के लिए प्रक्रिया अगस्त महीनें से सित्मबर दो महीनें तक चलेगी वही आईबीपीएस पीओ (IBPS PO) और क्लर्क की प्रक्रिया सितंबर के दूसरे हफ्ते से नवंबर के बीच तक चलेगी. जो भी कैंडिडेट बैंकिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहता वह आईबीपीएस की अधिकारिक वेबसाइट IBPS.IN पर जाकर आवेदन कर सकता है. 

बैंको में विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए इंडियन बैंकिंग पर्शनल सलेक्शन यानी IBPS ने 2023 के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है. जारी कैलेंडर के मुताबिक रीजनल रूरल बैंक यानि RRBs जो कि राज्यों के ग्रामीण बैंको में भर्तियों के लिए एक्जाम होता उसकी प्रारंभिक परीक्षा ऑफिसर स्केल 1 और ऑफिस एसिसटेंट के लिए 5,6,12,13 और 19 अगस्त को होगी वही इसके मेंस की परीक्षा ऑफिसर स्केल 1 के लिए 10 सितंबर और ऑफिस एसिसेटंट के लिए 16 सितंबर को होगी. कैलेंडर के मुताबिक आरआरबी के ऑफिसर स्केल 2 और 3 के लिए सिंगल एक्जाम 10 सिंतबर को होगी. बैंकिंग एस्पिरेंट के लिए  आईबीपीएस पीओ और क्लर्क के एक्जाम सितंबर से शुरू होंगे. क्लर्क की प्रारंभिक परीक्षा 26, 27 अगस्त और 2 सितंबर को होंगे. इसकी मुख्य परीक्षा 7 अक्टूबर 2023 को होगी. वही आईबीपीएस पीओ की प्रारंभिक परीक्षा 23, 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे. जारी कैलेंडर के मुताबिक इसकी मुख्य परीक्षा 5 अक्टूबर को होगी.

आईबीपीएस एक संस्था है जो फाइनेंस, इंश्योरेंस और मुख्य रूप से बैंको में  भर्तीयों की प्रक्रिया पूरी करती है. इसकी स्थापना 2010 में की गई थी. आईबीपीएस के द्वार जारी की गई जानकारी के मुताबिक साल 2021-22 में विभिन्न नौकरियों के लिए कुल 92 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन दिया. देश के विभिन्न सरकारी बैंको में भर्तियों के लिए एक कॉमन परीक्षा ली जाती है.