News Nation Logo

प्रयागराज कुंभ 2019: अब नाव पर घूमेगा पोस्‍ट आफिस, कर सकेंगे मनीआर्डर और स्‍पीड पोस्‍ट भी

लोगों के बीच डाक विभाग की प्रसांगिकता को बनाए रखने के लिए अगले महीने शुरू होने जा रहे कुंभ मेले के लिए डाक विभाग ने खास तैयारी की है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Kumar | Updated on: 18 Dec 2018, 10:18:50 AM
कुंभ 2019: नाव पर घूमेगा पोस्ट ऑफ़िस

कुंभ 2019: नाव पर घूमेगा पोस्ट ऑफ़िस

नई दिल्ली:

आज के दौर में सब कुछ इंटरनेट और मोबाइल मैसेज के इर्द गिर्द सीमित हो गया है. चिट्ठी और डाक का ज़िक्र तो अब सिर्फ कहानियों और क़िस्सों में ही सुनने को मिलता है या फिर सरकारी दफ़्तरों में. लोगों के बीच डाक विभाग की प्रसांगिकता को बनाए रखने के लिए अगले महीने शुरू होने जा रहे कुंभ मेले के लिए डाक विभाग ने खास तैयारी की है. इस दौरान मेला क्षेत्र में कुल 10 डाकघर खोलने के अलावा नाव पर भी एक डाकघर खोला जाएगा और श्रद्धालुओं को अपनी खैरियत की खबर परिजनों को देने या कुंभ की कोई निशानी भेजने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी. वह नदी में घूमने वाले इस डाकघर की सेवाएं ले सकेंगे.

प्रधान डाकघर के प्रवर अधीक्षक संजय डी. अखाड़े ने बताया कि डाकघर ने कुंभ मेला क्षेत्र में 10 डाकघर खोलने की तैयारी की है. इसके अलावा, एक डाकघर नाव पर स्थापित किया जाएगा, जहां लोगों को मनी ऑर्डर, स्पीड पोस्ट जैसी सभी सेवाएं मिल सकेंगी.

पार्सल की भी रहेगी सुविधा

अखाड़े ने बताया कि कुंभ मेले में बड़ी संख्या में लोग गांव-देहात से आते हैं और उन्हें मेले में डाक सेवाओं की जरूरत पड़ती है. कई लोग मेले में खरीदारी कर अपने रिश्तेदारों को चीजें भेजना चाहते हैं. उनके लिए पार्सल की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी.

अपनी फोटो वाला डाक टिकट भी ले सकेंगे लोग

उन्होंने बताया कि डाक विभाग ने मेला स्थित डाक घर में माई स्टैंप मशीन लगाने की भी योजना बनाई है, जहां लोग अपनी फोटो वाला डाक टिकट निकाल सकेंगे. विभाग कुंभ मेला पर एक विशेष डाक टिकट भी जारी करेगा.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा रहेगी मौजूद

प्रवर अधीक्षक ने बताया कि मेला क्षेत्र में डाक घरों में सेवाएं देने के लिए आसपास के जिलों से डाककर्मी बुलाए जाएंगे.

मेला क्षेत्र में लोगों को त्वरित धन प्राप्ति की सुविधा देने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की सुविधा सभी काउंटरों पर उपलब्ध होगी, जहां लोग अपना अंगूठा लगाकर धन प्राप्त कर सकेंगे.

और पढ़ें- भारत की 'विलेज रॉकस्टार्स' ऑस्कर की दौड़ से बाहर

हर 4-5 दिन पर IPPB लगाएगा कैंप

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि बैंक ने डाक विभाग की बैंकिंग सेवाओं का इस मेले में व्यापक प्रचार-प्रसार करने की योजना बनाई है. मेले में हर 4-5 दिन में खाता खोलने का शिविर लगाया जाएगा.

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 18 Dec 2018, 09:58:55 AM