logo-image

देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, देखें किस मंदिर में कैसे हो रही पूजा

महाशिवरात्रि को लेकर आज सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ शुरू हो गई. श्रद्धालु शिवलिंग में दूध और जल चढ़ाकर देवों के देव महादेव की पूजा-अर्चना कर रहे हैं.

Updated on: 04 Mar 2019, 07:31 AM

नई दिल्ली:

महाशिवरात्रि को लेकर आज सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ शुरू हो गई. श्रद्धालु शिवलिंग में दूध और जल चढ़ाकर देवों के देव महादेव की पूजा अर्चना कर रहे हैं. देवों के देव महादेव के बारे में कहा जाता है कि वह जिस पर भी प्रसन्न हो जाते हैं, उनकी झोली खुशियों से भर देते हैं. महाशिवरात्रि पर शिव-पार्वती की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन शिव-पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था और इसी दिन प्रथम शिवलिंग भी प्रकट हुआ था. इस बार सोमवार को महाशिवरात्री होने से विशेष संयोग है.

प्रयागराज में महाशिवरात्रि पर काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. बताया जा रहा है कि कई लाख श्रद्धालु आज महाशिवरात्रि के अवसर पर संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं.

दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर में भगवान शिव के दर्शन के लिए लोगों की लाइन लग गई है. यहां लोगों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं. मंदिर के अंदर मौजूद पूजारियों ने श्रद्धालुओं की पूजा कराई. भक्तों ने भी शिवलिंग पर दूध चढ़ाया.

दिल्ली एनसीआर से सटे गाजियाबाद जिले के दुधेश्वरनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लग गई है. लोग शिवलिंग पर बेलपत्र और दूध-दही से चढ़ा रहे हैं.

मुंबई के बाबुलनाथ मंदिर में सुबह से ही भक्तों की लाइन लगनी शुरू हो गई है. इस दौरान लोगों ने बाबुलनाथ मंदिर में शिवलिंग की पूजा-अर्चना की. पुणे के भीमाशंकर मंदिर में श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर दूध और जल चढ़ाकर शिवजी को प्रसन्न किया.