logo-image
लोकसभा चुनाव

मां लक्ष्मी की पूजा करने का सही तरीका क्या है, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

कैसे करें देवी लक्ष्मी की पूजा? आधे से ज्यादा लोग नहीं जानते. इस आर्टिकल में आपको पूजा कैसे करनी है और पूजा के दौरान क्या करना है इसकी सारी जानकारी मिलेगी.

Updated on: 01 Dec 2023, 06:19 PM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी की पूजा को महत्वपूर्ण माना जाता है. घर में सुख-शांति और समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की पूजा करना बहुत जरूरी होता है. अगर मां लक्ष्मी नाराज हो जाएं तो उस घर में आर्थिक संकट छाने लगता है, ऐसे में हर कोई चाहता है कि मां लक्ष्मी की कृपा उन पर बनी रहे. अब सवाल यह है कि हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी की पूजा को महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन क्या मां लक्ष्मी पूजा से मां प्रसन्न होती हैं? पूजा तो सभी करते हैं लेकिन पूजा कैसे करें यह सबसे महत्वपूर्ण है. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी.

इस तरह से मां लक्ष्मी की करें पूजा

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न उपायों को अपनाया जा सकता है, यहां कुछ सरल और अचूक उपाय बता रहे हैं, जिससे मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बन जाएगी. आपको सबसे पहले तो मां लक्ष्मी की पूजा यानी धूप और आरती प्रतिदिन दिखाना है. अगर शुक्रवार का दिन हो तो मां लक्ष्मी की पूजा विशेष रूप से करें. साथ ही श्री सूक्त पाठ करें. श्री सूक्त का अद्यतित रूप से पाठ करना अति आवश्यक होता है. इसमें मां लक्ष्मी की स्तुति है और धन वर्धन के लिए बहुत उपयोगी होता है. पूजा के दौरान मां लक्ष्मी की मूर्ति पर कुमकुम और हल्दी चढ़ाएं. तुलसी की माला से मां लक्ष्मी का ध्यान करें और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए जप करें. वही, दीवाली पर लक्ष्मी पूजन जरुर करें.

ये भी पढ़ें- शुक्रवार के दिन करें मां लक्ष्मी की पूजा, घर की दरिद्रता होगी दूर

ऐसे मां लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न?

सोने के यन्त्र का धारण करें, जो धन और समृद्धि को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. गरीबों को धन्य देने वाला बनें. मां लक्ष्मी धन और समृद्धि के देवी हैं, और दान करना उन्हें प्रसन्न कर सकता है. साथ ही सातायुद्ध सम्पन्न श्री यंत्र का ध्यान करें और इसकी पूजा करें. अपने धन की रखवाली करें, यानी आपने उचित रूप से अपने आय को व्यय करें और बचत करें मां लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए सच्ची भक्ति रखें और उन्हें हमेशा मानवता के भले के लिए प्रार्थना करें. इन सभी विधियों को पालन ध्यानपूर्वक करें क्योंकि मां लक्ष्मी इंसानों के प्यार और दुलार की भूखी होती है. अगर कोई व्यक्ति उन्हें सच मन से पुकारें तो एक बार में अपने भक्त को दर्शन दे देती हैं.