logo-image

Chanakya Niti About Enemy: इस तरीके से करें दुश्मन पर जीत हासिल, हथियारों की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

चाणक्य की नीतियों (chanakya niti) में जीवन की तमाम छोटी-बड़ी तकलीफों का समाधान बताया गया है. आचार्य चाणक्य ने दुश्मनों (chanakya niti for motivation in hindi) पर विजय प्राप्त करने के लिए एक अचूक नीति बताई है.

Updated on: 04 Aug 2022, 11:40 AM

नई दिल्ली:

चाणक्य की नीतियों (chanakya niti) में जीवन की तमाम छोटी-बड़ी तकलीफों का समाधान बताया गया है. जैसे कि किन लोगों पर भरोसा करें और किस तरह के दुश्मनों पर जीत हासिल करें. आचार्य चाणक्य ने ऐसे कई विचार साझा किए हैं. जिन्हें अपनाने वाला हमेशा खुशहाल जीवन जाता है. आचार्य चाणक्य ने दुश्मनों (chanakya niti for motivation in hindi) पर विजय प्राप्त करने के लिए एक अचूक नीति बताई है. जिसे अपनाकर शत्रुओं को कड़ा सबक सिखाया जा सकता है. चाणक्य (enemy biggest punishment) के अनुसार, दुश्मन को सजा देने का ये ऐसा तरीका है जिसका कोई तोड़ नहीं. तो, चलिए जानते हैं चाणक्य ने विरोधियों को देने के लिए कौन-सी कठोर सजा बताई है.  

यह भी पढ़े : Tulsidas Jayanti 2022: जब पत्नी के वियोग में तुलसीदास जी ने लाश और सांप को लगा लिया गले

दुश्मनों को खुश रखने का तरीका - 

जीवन में कई बार ऐसा मौका आता है जब कोई अपना हमे धोखा देता है. पीठ पीछे वार करता है. ऐसे हालात में व्यक्ति अपने करीबियों को सजा नहीं दे पाता क्योंकि वो दिल के करीब होते हैं. ऐसे मौकों पर सबक सिखाना है और बदला लेना है तो उसके सामने हमेशा अपना मिजाज खुश रखिए. ऐसा करके आप उसे जिंदगी भर की सजा दे सकते हैं.

आचार्य चाणक्य ने इस कथन के जरिए बताया है कि दुश्मन कितना ही ताकतवर क्यों न हो अगर वो आपको पीड़ा दे रहा है तो उसके सामने खुश चाहिए. चाणक्य के अनुसार दुश्मन के लिए ये ऐसी सजा है जिसका कोई इलाज नहीं.

यह भी पढ़े : Tulsidas Jayanti 2022 Mother, Guru and Mystery: 12 महीने गर्भ में रहे अपने ही बेटे को जब ठुकरा दिया मां ने, तुलसीदास के रूप देख हो गई थीं भयभीत

दुश्मन पर जीत हासिल करने का ये अचूक उपाय है. जिसमें न किसी हथियार की जरूरत है न ही सहयोगियों की. आप अकेले ही खुश रहकर विरोधियों को ऐसा दर्द देंगे जो सीधे उसके कलेजे पर वार करेगा.       

विरोधी अपनी दुश्मनी निकालने के लिए सदा व्यक्ति को तकलीफ में देखना चाहता है लेकिन अगर आप उसके सामने हर परिस्थिति में खुश रहने की कोशिश करेंगे तो ये उसके मुंह पर करारा तमाचा होगा. साथ ही हंसते-हंसते परेशानी का हल निकालान भी आपके लिए आसान हो जाएगा क्योंकि इससे विरोधी के हौसले पस्त हो जाएगा और ये उसके लिए सबसे बड़ी (Chanakya Neeti In Hindi) सजा होगी.