logo-image

Karwa Chouth2020: करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं भूलकर भी ना करें ये काम, नहीं तो...

करवा चौथ (Karwa chauth 2020) का व्रत औरतें पति की लंबी उम्र की कामना के लिए करती हैं. चांद निकलने तक इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती है. चांद देखने के बाद कुछ खाती हैं. इस बार करवां चौथ 4 नवंबर को रखा जाएगा.

Updated on: 03 Nov 2020, 05:09 PM

नई दिल्ली :

करवा चौथ (Karwa chauth 2020) का व्रत औरतें पति की लंबी उम्र की कामना के लिए करती हैं. चांद निकलने तक इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती है. चांद देखने के बाद कुछ खाती हैं. इस बार करवां चौथ 4 नवंबर को रखा जाएगा. करवा चौथ के दिन कई ऐसे काम है जिसे भूलकर भी नहीं करना चाहिए. आइए बताते हैं वो कौन-कौन सी चीज हैं जिसे इस दिन सुहागिनें को करना चाहिए और नहीं करना चाहिए. 

करवा चौथ के दिन महिलाएं श्रृंगार का सामान किसी दूसरी महिला को ना दें. अपने श्रृंगार के सामान को अपने पास रखें. उसका उपयोग दूसरी महिला को ना करने दें. हां अगर आप श्रृंगार की नई चीज दान करती हैं तो ये सही है. इससे पुण्य मिलता है. 


सास की दी गई सरगी करवा चौथ पर शुभ मानी जाती है. व्रत शुरू होने से पहले सास अपनी बहू को कुछ मिठाइयां, कपड़े और श्रृंगार का सामान देती है. इससे सुहागिनें सरगी कहे और फिर व्रत करे. 

इस दिन भूल कर भी काले और भूरे रंग का वस्त्र ना पहने. करवा चौथ के दिन लाल रंग या फिर पीले रंग के कपड़े पहन सकती हैं. 

सुहागिनें इस दिन अपनी वाणी पर संयम रखें. किसी भी शख्स को अपशब्द ना बोले. पति से इस दिन तो बिल्कुल भी झगड़ा ना करें. 

खुद न सोने के अलावा इस दिन महिलाओं को घर के किसी भी सोते हुए सदस्य के उठाना नहीं चाहिए. किसी भी सोते हुए शख्स को इस दिन उठाना अशुभ माना गया है. 

करवां चौथ के दिन सुई धागे का इस्तेमाल ना करें. खुद को ईश्वर की आराधना में समर्पित करें.