News Nation Logo
Banner

यहां होली पर लड़की भागकर शादी करने की है परंपरा, तो यहां अंगारों पर चलकर लोग मानते हैं रंगों का त्योहार

मध्य प्रदेश में एक ऐसी जगह है जहां लड़का लड़की को भगाकर ले जाता है और दोनों शादी कर लेते हैं. वहीं मध्य प्रदेश में ही एक ऐसी जगह है जहां पर एक दूसरे पर अंगारे फेंकते हुए लोग होली खेलते हैं. चलिए दोनों जगह के बारे में आपको बताते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 10 Mar 2020, 04:33:06 PM
holi

यहां होली पर लड़की भागकर शादी करने की है परंपरा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आज यानी 10 मार्च को पूरे देशभर में होली (Holi) खेली जा रही है. रंगों के त्योहार में लोग अपनी जिंदगी को भी रंगीन बनाते हैं. अलग-अलग प्रदेश में रंग खेलने की अलग परंपरा है. मध्य प्रदेश में एक ऐसी जगह है जहां लड़का लड़की को भगाकर ले जाता है और दोनों शादी कर लेते हैं. वहीं मध्य प्रदेश में ही एक ऐसी जगह है जहां पर एक दूसरे पर अंगारे फेंकते हुए लोग होली खेलते हैं. चलिए दोनों जगह के बारे में आपको बताते हैं.

मध्य प्रदेश के भील आदिवासी समुदाय अनोखे अंदाज में होली मनाते हैं. लड़के-लड़कियां पूरे साल होली का इंतजार करते हैं. भील होली को भगोरिया कहते हैं. होली के अवसर पर ग्रामीण बाजार लगता है जिसे हाट कहते हैं. यहां पर लोग होली की खरीदारी करने आते हैं. इस दौरान लड़के-लड़कियां अपने लिए जीवनसाथी भी ढूंढने आते हैं. आदिवासी लड़के एक खास तरह का वाद्ययंत्र बजाकर डांस करते हैं. इस दौरान कोई लड़की किसी लड़के को गुलाल लगा देती है और बदले में वो भी लड़का वैसा ही करता है तो दोनों की रजामंदी मान ली जाती है. इसके बाद लड़का लड़की को भगाकर ले जाता है. फिर दोनों की शादी हो जाती है.

इसे भी पढ़ें:होली पर बन रहा है अद्भुत संयोग, 4 राशिवालों के लिए आनेवाले हैं 'अच्छे दिन'

एक दूसरे पर लोग अंगारा फेंकते हैं

वहीं मालवा में होली के दिन लोग एक दूसरे पर अंगारे फेंकते हैं. होली के दिन ये लोग एक दूसरे पर अंगारे फेंकते हैं. यह धार्मिक मान्यता है. ऐसा कहा जाता है कि एक दूसरे पर अंगारा फेंकने से होलिका राक्षसी मर जाती हैं.

और पढ़ें:होली के बाद तेजी से होगा राम मंदिर का निर्माण, अयोध्या में खुला ऑफिस

अंगारों पर चलकर होली मनाते हैं लोग

राजस्थान बांसवाड़ा और डूंगरपुर ज‌िले में लोग अंगारों पर चलकर होली मनाते हैं. होलिका दहन के अगले सुबह होलिका दहन की राख के अंदर दबी हुआ आग पर चलते हैं. इस दौरान एक दूसरे पर पत्थरबाजी करते हुए खून की होली खेलते हैं. ऐसी मान्यता है कि अगर पत्थर लगने से खून निकल आती है तो उसका पूरा साल अच्छा जाता है.

First Published : 10 Mar 2020, 04:33:06 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Holi Holi Ritual Tribe Ritual
×