logo-image

Famous Chhath Puja ghat In India: ये हैं भारत के प्रसिद्ध छठ घाट, बड़ी संख्या में यहां लोग करते हैं पूजा 

Famous Chhath Puja Ghat In India:

Updated on: 17 Nov 2023, 01:04 PM

नई दिल्ली :

Famous Chhath Puja ghat In India: भारत में छठ पर्व का बहुत महत्व है. खासकर बिहार और उत्तरप्रदेश के लोग और कुछ हिस्सों मे नेपाल के लोग भी नियमपूर्वक छठ मनाते हैं. 4 दिनों तक चलने वाले इस महापर्व में हिंदू धर्म का सबसे ज्यादा घंटो वाला व्रत रखा जाता है. बिना खाए पिए इस व्रत को 36 घंटे तक रखने की प्रथा है. छठी मैया को समर्पित छठ पूजा में सूर्य को जल देने का भी महत्व है. सुर्य की पहली किरण को जल देने से लेकर आखिरी किरण को जल देने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों में घाटों पर विशेष तैयारियां की जाती हैं. आइए आपको बताते हैं भारत के 5 प्रसिद्ध घाट जहां हर साल हज़ारों लाखों श्रद्धालू छठ पर्व मनाने आते हैं. 

तोरवा छठ घाट, मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के छत्तीसगढ़ में अरपा नदी पर बने तोरवा छठ घाट को भी देश का सबसे बड़ा छठ घाट बताया जाता है. ये घाट साढ़े सात एकड़ में फैला हुआ है जिसमें एक किलोमीटर तक सिर्फ पूजा और अर्घ्य देने के लिए खास बेदी बनायी जाती है. आप यहां सूर्योदय और सूर्यास्त के समय एक साथ 40 हज़ार लोगों को कम से कम अर्घ्य देते हुए देख सकते हैं. यहां का नज़ारा देखने लायक होता है. ये स्थायी छठ घाट है इसलिए यहां पर पार्किंग से लेकर लाइटिंग और अन्य सभी तरह की दुरुस्त व्यव्स्था होती हैं. 

बेलाउर घाट, बिहार

बिहार के आरा में बेलाउर घाट बेहद प्राचीन है. यहां सूर्य देव का एक प्रसिद्ध मंदिर भी है जिस कारण बेलाउर गांव को भगवान भास्कर की नगरी भी कहा जाता है. मान्यता है कि एक समय में यहां के राजा ने यहां पर 52 तलाबों का एक साथ निर्माण करवाया था. इन तलाबों के बीच में एक तलाब पर उसने सूर्य देव मंदिर की स्थापना की. ये कोई साधारण सूर्य देव मंदिर नहीं है ये एक मात्र भारत का ऐसा भव्य सूर्य मंदिर है जिसका मुंह पूर्वाभिमुख नहीं बल्कि पश्चिभिमुख है. 

अरघौती घाट, बिहार

बिहार के शेखपुर शहर का अरघौती घाट भी हर साल छठ पर्व के लिए खास तैयारी करता है. यहां बड़ी संख्या में लोग सूर्य देव के जल अर्पित करने आते हैं. ये बेहद पुराना छठ घाट है जो खासकर छठ पूजा के लिए ही स्थानीय लोगों के बीच में प्रसिद्ध है. 

जुहू चौपाटी, मुंबई 

मुंबई में भी छठ का व्रत रखने वाले लोगों की कमी नहीं है. यहां पर जुहू चौपाटी पर सबसे बड़ा छठ घाट सजाया जाता है. इतना ही नहीं जिस तरह से इस घाट पर लोग आकर सूर्य को अर्घ्य देते हैं उसे देखते हुए इसे दुनिया का सबसे बड़ा छठ घाट भी कहा जाता है. 

द्वारका घाट, दिल्ली 

दिल्ली के द्वारका में देश के सबसे बड़े छठ घाट की तैयारी हो रही है. द्वारका सेक्टर 11 में 30 छठ घाट बनाए जा रहे हैं जहां पूजा करने देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आएंगे. यहां मंदिर से लेकर छठ घाट की तैयारी खास तरीके से की जा रही है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)