logo-image

Dhanteras 2021 : अगर आपने नहीं ख़रीदा है यह सामान तो अभी खरीदें!

धनतेरस (Dhanteras 2021) को धनत्रयोदशी या धन्वंतरि त्रयोदशी भी कहते हैं. इस बार कार्तिक कृष्ण पक्ष में धनतेरस की त्रयोदशी तिथि 2 नवंबर 2021( 2 November, 2021) मंगलवार (Tuesday) को पड़ रही है.

Updated on: 27 Oct 2021, 04:40 PM

नई दिल्ली:

धनतेरस (Dhanteras 2021) को धनत्रयोदशी या धन्वंतरि त्रयोदशी भी कहते हैं. इस बार कार्तिक कृष्ण पक्ष में धनतेरस की त्रयोदशी तिथि 2 नवंबर 2021( 2 November, 2021) मंगलवार (Tuesday) को पड़ रही है.  इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. विष्णु (Vishnu) के अवतार धन्वंतरि को आयुर्वेद (ayurved)  का भगवान कहा जाता है. माना जाता है कि उन्होंने मानव जाति को आयुर्वेद का ज्ञान दिया है.. धनतेरस को साल का सबसे शुभ दिन माना जाता है. कई लोग इस दिन आभूषण और घर का सामान खरीदते हैं. तो वही कुछ लोग अपने व्यवसाय से जुड़े जरुरी कार्य करते है साथ ही अपने दुकान में गणेश-लक्ष्मी पूजन (Ganesh - Laxmi Pujan) कराते  हैं. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. अगर आप सोच रहे हैं कि आपको इस दिन क्या खरीदना चाहिए, तो हम ने आपके लिए एक सूचि तैयार की है जिसको पढ़कर आप भी इस धनतेरस ( Dhanteras 2021 ) पर कुछ खास वस्तुएं ख़रीद सकते हैं. 

1. सोना 

इस दिन सोने के आभूषण खरीदने की परंपरा भी शुरू से ही है. सोना लक्ष्मी और बृस्पति का प्रतीक है प्रतिक माना जाता है इसलिए धनतेरस के दिन सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. 

2. नया खाता खोलें 

धनतेरस पर आप नया बैंक अकाउंट खोल सकते हैं. यह कारोबारियों के लिए अहम दिन है. शाम को होने वाली लक्ष्मी पूजा कारोबार के लिए शुभ मानी जाती है. यही कारण हैं कि जो भी लोग कारोबार से जुड़े होते हैं वो लोग धनतेरस के दिन लक्समी पूजन अवस्य करते हैं. 

3. गोमती चक्र 

यह खास तरह का समुद्री घोंघा (स्नेल) होता है. यह मुख्य रूप से गोमती नदी में पाया जाता है. इसे हिंदू धर्म में  बहुत पवित्र और शुभ मानते हैं. माना जाता है कि यह धन-दौलत, सुख, सेहत और सफलता को लाता है. मान्यता है कि गोमती चक्र बच्चों की सुरक्षा भी करता है.

4. बर्तन 

घर के नए बर्तन खरीदने के लिए यह शुभ दिन माना जाता है. यदि आपका बजट आपको सोना खरीदने की अनुमति नहीं  दे रहा है तो आप धनतेरस के दिन तांबे से बने बर्तन खरीद सकते हैं और उन्हें पूर्व की ओर रखकर पूजा कर सकते हैं. 

5 . चांदी 

 इस दिन चांदी खरीदने का भी प्रचलन है. लोग चांदी के सिक्के या चाँदी का कोई भी बहुमूल्य सामान खरीदते हैं. कहते है जिन सिक्कों पर माता लक्ष्मी और कुबरे की आकृति बनी होती है, उनको खरीदना बेहद शुभ होता है.