logo-image

चारधाम यात्रा पर श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन पर बंद, 3 जून तक है बुकिंग फुल

chardham yatra 2022: केदानाथ-बदरीनाथ सहित चारधाम दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बढ़ी खबर सामने आई है. चार धाम यात्रा के लिए तीन जूल की बुकिंग बिल्कुल फुल हो चुकी है

Updated on: 28 May 2022, 09:59 PM

नई दिल्ली:

chardham yatra 2022: केदानाथ-बदरीनाथ सहित चारधाम दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बढ़ी खबर सामने आई है. चार धाम यात्रा के लिए तीन जूल की बुकिंग बिल्कुल फुल हो चुकी है, लिहाजा किसी भी तीर्थ धाम की यात्रा करने के लिए अब 3 जून से पहले कोई रजिस्ट्रेशन नहीं कराया जा सकेगा. यही नहीं, इमरजेंसी में पुलिस द्वारा कराई जा रहे लिमिटेड रजिस्ट्रेशन को भी पूरी तरह बंद कर दिया गया है. हालांकि चार धाम की यात्रा करने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालू पर्यटन विभाग के पोर्टल पर आगे की बुकिंग के लिए स्लॉट चैक कर सकते हैं. 

पर्यटन विभाग के पोर्टल पर ग्रीन सिग्नल दिखाई देने के बाद ही उस डेट का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. वहीं, फर्जी रजिस्ट्रेशन के सहारे तीर्थ यात्रा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. सरकार ने इस मामले में पुलिस को सख्त कार्रवाई करने के स्पष्ट निर्देश दे दिए हैं.  इसके साथ ही देश भर के लोगों से अपील की गई है कि चारधाम के लिए केवल पर्यटन विभाग के पोर्टल और एप के जरिए ही रजिस्ट्रेशन कराएं. पर्यटन सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि आमतौर पर लोग मानसून से पहले ही चारधाम यात्रा प्लान करते हैं। लेकिन चारधाम अक्तूबर तक चलती है.