logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

रक्षाबंधन पर बहन से दूर होकर भी, ऐसे मनाइए धूमधाम से त्योहार

आज यानी कि 22 अगस्त को राखी का त्योहार है. इस दिन को भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. इस दिन बहनें राखी बांधती हैं और भाई उसे गिफ्ट देते हैं. लेकिन ऐसे में वो भाई उदास हो जाते हैं जिनकी बहनें उनके पास नहीं होती.

Updated on: 22 Aug 2021, 10:50 AM

highlights

  • रक्षाबंधन के त्योहार को भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. 
  • त्योहार पर नए कपड़े पहनने की प्रथा बहुत पुरानी है.
  • रक्षाबंधन पर ट्रेडिशनल कपड़े जैसे कि कुर्ता पजामा पहनना चाहिए.

नई दिल्ली:

आज यानी कि 22 अगस्त को राखी का त्योहार है. इस दिन को भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. इस दिन बहनें राखी बांधती हैं और भाई उसे गिफ्ट देते हैं. लेकिन ऐसे में वो भाई बहुत उदास रहते हैं जो अपनी बहनों के साथ नहीं होते. इसलिए उनकी बहनें पहले ही राखी पोस्ट कर देती हैं. ताकि उनकी राखी समय पर उनके भाई तक पहुंच सके. क्योंकि उन लोगों को अकेले ही राखी मनानी पड़ती है. तो, अब परेशान और उदास मत होइए बल्कि इस शानदान अंदाज़ में मनाइए राखी का त्योहार.

यह भी पढ़े : मोदी सरकार बना रही है LAC पर नई रेल-रोड टनल, सेना के आएगी काम

त्योहार को खुशी से मनाने के लिए सबसे पहले सुबह टाइम पर उठें और इसके बाद टाइम पर नहाए. राखी के दिन खुद जल्दी उठेंगे, तभी बाकी चीज़ें टाइम पर कर पाएंगे. इसलिए सबसे पहले आपको इस दिन उठकर टाइम पर नहाना चाहिए. उसके बाद नए कपड़े पहनकर तैयार हो जाएं क्योंकि त्योहार पर नए कपड़े पहनने की प्रथा सदियों पुरानी है. इसलिए नहाने के बाद जल्दी से नए कपड़े पहनकर रेडी हो जाएं. वैसे तो रक्षाबंधन पर नए कपड़ों में कुछ भी पहन सकते हैं. लेकिन ट्रेडिशनल कपड़े पहनना शुभ और अच्छा माना जाता है. इसलिए कुर्ता पजामा वगैराह पहना जा सकता है. लेकिन आप इसके अलावा किसी भी तरह के कम्फर्टेबल कपड़े भी पहन सकते हैं. 

यह भी पढ़े : मायावती सरकार को समर्थन देने के पक्ष में नहीं थे पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह

आज के इस युग में सब कुछ पॉसिबल है. चाहे आप किसी अपने से कितनी भी दूर हो. बस, आपके पास एक फोन होना चाहिए. जिससे आप किसी से, कभी भी, कही भी, बात कर सकते हैं. इसलिए, अगर आप अपनी बहन से दूर है तो फटाफट रेडी होकर उसे वीडियो कॉल कीजिए और कॉल पर ही उसके सामने राखी बांधे. इससे आपकी बहन की खुशी भी डेढ़ गुना बढ़ जाएगी. और सबसे जरूरी बात आप अपनी बहन को बांधी हुई राखी की तस्वीरें जरूर शेयर करें. ताकि उसकी खुशी ओर दोगुनी बढ़ जाए. साथ ही अपने साथ अपनी बहन की कुछ पुरानी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर करें. और साथ ही उसके लिए ऑडियो या वीडियो रिकॉर्ड करके भी भेज सकते हैं जिससे कि उसे भी अच्छा लगे.  बहन के गिफ्ट को बिल्कुल भी ना भूले. जैसे आपकी बहन आपको राखी पोस्ट करती है. वैसे ही आप अपनी बहन के लिए कोई अच्छा से गिफ्ट भी भेज सकते हैं. और इस तरह दूर रहकर भी रक्षाबंधन का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा सकता है.