News Nation Logo
Banner

कुंभ मेले में स्मार्ट हुई व्यवस्था, मौसम का मिजाज देखकर अब श्रद्धालु लगा सकेंगे डुबकी

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान एवं पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को जनवरी व मार्च के बीच आयोजित कुंभ मेले के दौरान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जाने वालों के लिए विशेष मौसम सेवा का सोमवार को शुभारंभ किया.

IANS | Updated on: 14 Jan 2019, 09:23:00 PM
Kumbh Mela 2019 (file photo)

Kumbh Mela 2019 (file photo)

नई दिल्ली:

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान एवं पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को जनवरी व मार्च के बीच आयोजित कुंभ मेले के दौरान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जाने वालों के लिए विशेष मौसम सेवा का सोमवार को शुभारंभ किया. यहां सेवाओं के शुभारंभ करते हुए मंत्री ने कहा कि प्रचलित वातावरण की जानकारी देने और अगले तीन दिनों के मौसम का अनुमान व्यक्त करने के लिए प्रयागराज में चार अलग-अलग स्थानों पर स्वचालित मौसम केन्द्रों (एडब्लयूएस) की स्थापना की गई है. इसके अलावा एक मोबाइल वैन (एडब्ल्यूएस) को भी प्रचालित किया गया है.

उन्होंने कहा, 'वास्तविक समय में स्थान विशेष से संबंधित मौसम की जानकारी न केवल स्थानीय और राज्य प्रशासन के लिए पूरे आयोजन के कुशल प्रबंधन में काफी मददगार साबित होगी, बल्कि मौसम की नवीनतम जानकारी मिलने से श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी.'

मंत्री ने इसके अलावा 'कुंभ मेला वेदर सर्विस' नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन का भी शुभारंभ किया.

इसे भी पढ़ें : कुंभ 2019 : हिंदू धर्म की सामाजिक समरसता का पूरा दर्शन है यहां

इस मोबाइल एप्लीकेशन को उपरोक्त चारों स्थलों में अवलोकित मौसम की ताजा जानकारी (तापमान, आद्रता, वर्षा और हवाओं) को प्रसारित करने के लिए विकसित किया गया है.

एक विज्ञप्ति में कहा गया है, 'यह मोबाइल एप प्रयागराज के लिए अगले तीन दिनों के मौसम का अनुमान और किसी भी तरह की चेतावनी भी उपलब्ध कराएगा. यह मोबाइल एप गूगल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा.'

इलाहाबाद विश्वविद्यालय, दिल्ली पब्लिक स्कूल, जी.बी. पंत इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस और सैम हिगिनबॉटम यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर, टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज अवलोकन स्थल के तौर पर चुने गए हैं.

First Published : 14 Jan 2019, 09:22:56 PM

For all the Latest Religion News, Kumbh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×