logo-image

Kumbh Mela 2019: राम मन्दिर निर्माण के लिए कुंभ में 11 लाख दीप जलाएंगे मौनी बाबा

राम मंदिर मुद्दे पर कुंभ में दो धर्म संसद का भी आयोजन हो चुका है. लेकिन ना तो कोई फैसला हुआ और ना किसी तारीख का एलान हुआ है, इस बात का मलाल कुंभ में शिरकत कर रहे साधु संतों को भी है.

Updated on: 07 Feb 2019, 09:17 AM

प्रयागराज:

प्रयागराज : कुंभ में भी राम मंदिर का मुद्दा एक बड़ी बहस है. राम मंदिर मुद्दे पर कुंभ में दो धर्म संसद का भी आयोजन हो चुका है. लेकिन ना तो कोई फैसला हुआ और ना किसी तारीख का एलान हुआ है, इस बात का मलाल कुंभ में शिरकत कर रहे साधु संतों को भी है. अयोध्या में जल्द राम मंदिर हो इस बात का संकल्प शिव योगी मौनी बाबा ने भी ले रखा है, अपने इसी संकल्प को पूर्ण करने के लिए मौनी बाबा ने 1991 से अलख जगा रखी है. और पिछले 28 सालों से अब तक मौनी बाबा 3 करोड़ दीप जला चुके हैं. मौजूदा कुंभ में भी मौनी बाबा ने 11 लाख से ज्यादा दीप जलाने का संकल्प लिया है. कामना सिर्फ यही है, कि जल्द से जल्द राम मंदिर का निर्माण शुरू हो.

यह भी पढ़ें- प्रयागराज: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संगम में कैबिनेट के साथ लगा सकते हैं डुबकी, हो सकती है बैठक

कुंभ में मौनी बाबा रोजाना 33 हज़ार दीप जलाकर उसके चारों ओर भक्तों के सामने तांडव नृत्य करते हैं. कुंभ में रोजाना 33 हज़ार दीप जलाने का संकल्प 15 जनवरी से शुरू हुआ है, और 19 फरवरी तक चलेगा. बाबा कहते हैं, कि 19 फरवरी को वो संगम तट तक दण्डवत लेट कर जाएंगे और उस दिन संगम तट पर 1 लाख दीप जलाएंगे. 

यह भी पढ़ें- कुंभ नगरी में आज से प्रयागराज परिक्रमा शुरू, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने की पहल

बाबा का दावा है कि मन्दिर निर्माण के लिए वो अब तक 54 बार समाधि और जल समाधि भी ले चुके हैं .मन्दिर निर्माण के लिए दीप प्रज्वलन और बाबा का तांडव नृत्य भक्तों को भी खासा लुभा रहा है.