logo-image

Kumbh mela 2019 : जूना अखाड़े के साथ आया, किन्नर अखाड़ा, 15 जनवरी को 11 घंटे चलेगा शाही स्नान

मौजगिरि आश्रम में शनिवार देर रात तक चली चर्चा और पूजा-पाठ के बाद दोनों अखाड़ों के प्रमुखों ने एक मंच पर आने की हामी भरी.

Updated on: 13 Jan 2019, 03:37 PM

नई दिल्ली:

कुंभ मेला क्षेत्र में किन्नर अखाड़ा जूना अखाड़े का हिस्सा बना. मौजगिरि आश्रम में शनिवार देर रात तक चली चर्चा और पूजा-पाठ के बाद दोनों अखाड़ों के प्रमुखों ने एक मंच पर आने की हामी भरी. कागजी कार्रवाई के बाद तय हुआ कि किन्नर अखाड़ा वर्तमान स्वरूप में ही जूना अखाड़े का हिस्सा बना रहेगा. दोनों अखाड़े 15 जनवरी को शाही स्नान में मौजूद रहेंगे. 

करीब 11 घंटे चलेगा 13 अखाड़ों का शाही स्नान

कुंभ का पहला शाही स्नान 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर है. प्रशासन ने सभी 13 अखाड़ों के शाही स्नान का वक्त तय कर दिया है. अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरि गिरि ने बताया कि परंपरा के मुताबिक, अखाड़ों का जुलूस निकलेगा. सबसे पहले महानिर्वाणी और सबसे अंत में निर्मल अखाड़े का जुलूस निकलेगा. अखाड़ों का शाही स्नान सुबह 5:15 बजे से शुरू होकर शाम 4:20 बजे तक चलेगा.

दोनों अखाड़ों में यह भी तय किया गया है कि किन्नर अखाड़ा अपने नाम के आगे अखाड़े का इस्तेमाल कर सकता है. साथ ही आचार्य से लेकर महामंडलेश्वर भी अपने-अपने पदों पर रहेंगे. किन्नर अखाड़ा क्षौरकर्म (सिर मुंडवाकर) भी कराएगा.