News Nation Logo

कुंभ 2019: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज प्रयागराज दौरे पर, जाने उनका पूरा शेड्यूल

मंगलवार से शुरू हुए भव्य कुंभ के आगाज के बाद आज देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 9.30 बजे वायुसेना के विशेष वायुयान से बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

Written By : vineet Dubey | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 17 Jan 2019, 11:03:11 AM
रामनाथ कोविंद आज प्रयागराज दौरे पर हैं

रामनाथ कोविंद आज प्रयागराज दौरे पर हैं

नई दिल्ली:

प्रयागराज में कुंभ कानों में पड़ते ही गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती का पावन सुरम्य त्रिवेणी संगम मानसिक पटल पर चमक उठता है. मंगलवार से शुरू हुए भव्य कुंभ के आगाज के बाद आज देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 9.30 बजे वायुसेना के विशेष वायुयान से बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. वहां से तीन हेलीकॉप्टर से दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) देवरख पहुंचेंगे. डीपीएस से कार द्वारा राष्ट्रपति संगम नोज पहुंचेंगे. पूर्वाह्न 10.30 बजे संगम पर वैदिक मंत्रोच्चार के बीच त्रिवेणी का दर्शन-पूजन कर कुंभ के सकुशल संपन्न होने की कामना करेंगे. यहां पर पश्चिम मुंह होकर लगभग 45 मिनट की विधिवत पूजा-अर्चना के दौरान वह दुनिया के सबसे बड़े जन समागम की कुशलता के लिए गंगा जल हाथ में लेकर संकल्प भी करेंगे. जीवनदायिनी को लाल चुनरी चढ़ाएंगे. फिर दुग्धाभिषेक और विधि-विधान से गंगा आरती करेंगे. जिला प्रशासन के पुजारी पं. दीपू मिश्र रास्ट्रपति को पूजा कराएंगे.

यह भी पढ़ें- kumbh mela 2019 : यूनेस्को ने दिया कुंभ को ये विशेष दर्जा, तस्वीरों में देखें भव्य कुंभ के पहले दिन की हलचल

संगम नोज से राष्ट्रपति कुंभ मेला के अरैल क्षेत्र स्थित परमार्थ निकेतन के शिविर में जाएंगे, जहां स्वामी चिदानंद मुनि से मुलाकात करेंगे और वहां आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इसके बाद वह डीपीएस ग्राउंड पहुंचेंगे, जहां से तीन हेलीकॉप्टर से वह बमरौली लौटेंगे. वहां से वायुसेना के विशेष वायुयान से दिल्ली लौट जाएंगे.

राष्ट्रपति के स्वागत के लिए गुरुवार सुबह 9.10 बजे विशेष प्लेन से राज्यपाल रामनाईक बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. उनके बाद स्टेट प्लेन से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री बुके(फूलों का गुलदस्ता) देकर राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे. महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी उनका एयरपोर्ट पर ही स्वागत करेंगी. राज्यपाल और मुख्यमंत्री पूरे दिन राष्ट्रपति के साथ ही रहेंगे. उनके दिल्ली लौटने के बाद ही राज्यपाल और मुख्यमंत्री लखनऊ जाएंगे. हालांकि मुख्यमंत्री बमरौली एयरपोर्ट पर ही कुछ देर रुककर विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. वह इस बैठक में प्रवासी भारतीयों के कुंभ में आने की तैयारियों की समीक्षा भी करेंगे.

First Published : 17 Jan 2019, 11:00:08 AM

For all the Latest Religion News, Kumbh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.