logo-image

Kumbh Mela 2019 : High-tech है इस बार का कुंभ, मोबाइल कंपनियां बना रहीं इसे और ज्यादा एडवांस

यहां 10 से 12 करोड़ लोगों के आने की संभावना जताई जा रही है.

Updated on: 20 Jan 2019, 07:46 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भव्य कुंभ की शुरूआत बीते 15 जनवरी से हो गई है जो अगले 4 मार्च तक चलेगा. यहां 10 से 12 करोड़ लोगों के आने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में देश की दिगग्ज कंपनियां Airtel, Vodafone-Idea, Reliance Jio जैसी टेलिकॉम यूजर्स को कुंभ मेले के लिए नए ऑफर्स दे रहीं हैं. इसी के चलते रिलायंस जियो ने कुंभ मेले में जियो फोन की पेशकश की थी. जिसके द्वारा कुंभ आने वाले लोगों को हर छोटी-बड़ी जानकारी दी जा रही है.

Vodafone-Idea ऑफर कर रहे RFID tag

कुंभ मेले में आने वाले लाखों लोगों के लिए Vodafone-Idea RFID तकनीक तैयार कर रही है. कंपनी के मुताबिक, 14 साल से कम उम्र के सभी बच्चे और वरिष्ठ नागरिक वोडाफोन RFID tag को इक्ट्ठा कर सकते हैं. साथ ही पहन भी सकते हैं. इससे बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की लोकेशन और मूवमेंट्स को ट्रैक किया जासकेगा.

Reliance Jio देगा ये सर्विसेज

Reliance Jio अपनी ऐप पर स्नान और सभी धार्मिक दिनों की सभी जानकारी उपलब्ध कराएगा. यह सभी जानकारी लोगों को पहले ही दे दी जाएंगी जिससे वो समय पर निर्धारित स्थान पर पहुंच सकें. Jio ने एक स्पेशल हेल्पलाइन नंबर 1991 भी उपलब्ध कराया है. JioPhone से इस नंबर पर कॉल करने से लोगों की कुंभ मेले की हर समस्या का समाधान दिया जाएगा.
JioTV पर कुंभ दर्शन उपलब्ध कराए जाएंगे. यहां कुंभ के स्पेशल इवेंट्स और प्रोग्राम्स का टेलिकॉसट होगा.

Airtel देगा ये सर्विसेज

Airtel TV ऐप के जरिए लोग कुंभ मेले को एक्सक्लुसिवली स्ट्रीम कर सकेंगे. Airtel श्रद्धालुओं के लिए VR अनुभव भी उपलब्ध कराएगा. इसके लिए Airtel कई कपनियों से बातचीत की प्रक्रिया में है. इसके लिए Airtel ने मेले में कई जगहों पर कियॉक्स लगाए हैं जिससे लोग मेले का VR अनुभव ले पाएंगे. Airtel TV ऐप पर कुंभ चैनल भी बनाया गया है जिसके जरिए लोग डिजिटली कनेक्ट हो सकते हैं. इससे श्रद्धालु किसी भी जगह से मेले के सभी मुख्य रीति रिवाजों को स्ट्रीम कर पाएंगे.