News Nation Logo
Banner

लक्ष्मी जी की पूजा में जाने-अनजाने न हो भूल, इसलिए इन बातों का रखें खास ध्यान

घर में धन संपत्ति के लिए हम सभी देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब काफी पूजा-अर्चना करने के बाद भी घर में बरकत नहीं हो पाती. अगर बात ध्यान से सोंचे तो पता चलता है कि कई बार लोगों से ही जाने-अनजाने में कुछ ऐसी भूल हो जाती हैं जिससे पूजा अर्चना का फल उन्हें नहीं मिल पाता.

By : Aditi Sharma | Updated on: 28 Aug 2019, 07:27:44 AM

नई दिल्ली:

घर में धन संपत्ति के लिए हम सभी देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब हम काफी पूजा-अर्चना करने के बाद भी घर में बरकत नहीं हो पाती. ऐसे में कई बार लोग भगवान को दोष देने लगते हैं. लेकिन अगर बात ध्यान से सोंचे तो पता चलता है कि कई बार लोगों से ही जाने-अनजाने में कुछ ऐसी भूल हो जाती हैं जिससे पूजा अर्चना का फल उन्हें नहीं मिल पाता. ऐसी ही एक भूल कई बार लोगों से देवी लक्ष्मी की मूर्ति को लेकर हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे देवी लक्ष्मी की मूर्ति से जुड़ी कुछ ऐसी खास बातें जिनपर आपको जरूर देना चाहिए ताकि आपकी पूजा का जाने-अनजाने ह्रास न हो.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में कैसे और क्यों शुरू हुई गणेशोत्सव मनाने की परंपरा, जानें

  • देवी लक्ष्मी की मूर्ति से जुड़ी पहली खास बात है इसकी ऊंचाई जिस पर हमें जरूर ध्यान देना चाहिए. कहते हैं घर में केवल अंगूठे के ऊंचाई जितनी लक्ष्मी जी मूर्ति स्थापित करनी चाहिए. अगर इससे ऊंची मूर्ति घर में स्थापित करते हैं तो इसकी पूजा के नियम भी कड़े हो जाते हैं जिनके बाद में पूरे न होने पर मूर्ति दोष लगता है.
  • इस बात का जरूर ध्यान रखें कि देवी लक्ष्मी हमेशा गणशजी के दाहिनी ओर विराजमान होती हैं. इसलिए उन्हें घर में विराजमान करते वक्त भी दाहिनी ओर ही रखें.
  • खड़ी हुई लक्ष्मी जी की मूर्ति या तस्वीर कभी घर में नहीं रखनी चाहिए. इस चीज का खास ख्याल रखें कि जब भी देवी लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें तो वो बैठी हुई हों.
  • लक्ष्मी जी की मूर्ति को कभी भी दीवार से चिपाकर नहीं रखनी चाहिए. मूर्ति और दीवार में एक इंच की दूरी होनी चाहिए.
  • कोशिश करें कि गणेशजी और लक्ष्मी जी की एक साथ जुड़ी हुई मूर्ति को स्थापित करने की बजाए दोनों की अलग-अलग मूर्ति स्थापित करें.
  • देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर या प्रतिमा को घर में स्थापित न करें जो उल्ल में सवार हों. कहा जाता है कि इससे घर में धन को लेकर अस्थिरता बनती है.

First Published : 28 Aug 2019, 07:27:44 AM

For all the Latest Religion News, Kumbh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.