News Nation Logo
Banner

Aja Ekadashi 2019: आज अजा एकादशी के दिन बन रहा है ये खास संयोग, इन मंत्रों का जाप करने से सभी मनोकामना होंगी पूरी

एकादशी व्रत का संबंध भगवान विष्णु से होता है. ऐसा कहा जाता है कि यह व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं

By : Aditi Sharma | Updated on: 26 Aug 2019, 08:37:10 AM
अजा एकादशी

अजा एकादशी

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म एकादशी का खास महत्व होता है. भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को अजा या जया एकादशी कहा जाता है. इस बार ये एकादशी 26 अगस्त यानी आज पड़ रही है. इसी के साथ इस बार अजा एकादशी पर खास योग बन रहा है. दरअसल 26 अगस्त को सोमवार है यानी इस बार अजा एकादशी सोमवार के दिन पड़ रही है. बताया जा रहा है कि आज के दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ जो लोग शिवजी की पूजा भी करेंगे उनके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे औक घर में सुख समृद्धि आएगी.

एकादशी व्रत का संबंध भगवान विष्णु से होता है. ऐसा कहा जाता है कि यह व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. पुराणों मे कहा गया है कि भगवान विष्णु अपने भक्तों को उनकी इच्छानुसार वरदान देने के लिए एकादशी तिथि को पवित्र मानते हैं. कोई भी भक्त अगर विधि-विधान से एकादशी का व्रत करे तो सभी मनोकामना पूरी हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2019: बाल गोपाल को अपनी राशि के अनुसार इन चीजों का लगाएं भोग, पूरी होंगी मनोकामनाएं

व्रत रखने की विधि

अजा एकादशी व्रत करने की इच्छा रखने वाले मनुष्य को दशमी के दिन से कुछ अनिवार्य नियमों का पालन करना पड़ता है. इस दिन मांस, प्याज, मसूर की दाल आदि निषेध वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए. रात्रि को पूर्ण ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए और भोग-विलास से दूर रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Shree Krishna Janmashtami 2019: भारत के अलावा इन 5 देशों में भी धूमधाम से मनाई जाती है जनमाष्टमी

इस मंत्र का करें जाप

'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' इस द्वादश मंत्र का जाप करें. इसी के साथ ॐ अच्युताय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें. राम, कृष्ण, नारायण आदि विष्णु के सहस्रनाम को कंठ का भूषण बनाएं. भगवान विष्णु का स्मरण कर प्रार्थना करें कि- हे त्रिलोकीनाथ! मेरी लाज आपके हाथ है, अत: मुझे इस प्रण को पूरा करने की शक्ति प्रदान करना.

First Published : 26 Aug 2019, 08:35:18 AM

For all the Latest Religion News, Kumbh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.