News Nation Logo

Holi 2019: इस होली घर में ऐसे बनाएं गुलाल, जानें रंगों को बनाने की विधि

प्राकृतिक रंग का इस्तेमाल करें तो आपकी त्वचा सुरक्षित रह सकती है, जानिए घर पर ही हर्बल और प्राकृतिक रंगों को कैसे बनाया जा सकता है

Akanksha Tiwari | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 14 Mar 2019, 08:45:40 AM
How to make Holi colour at home होली रंग घर में बनाने की विधि (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

होली (Holi) आने वाली है, फागुन का यह त्यौहार होली अपने साथ जुड़ी अनेकों खट्टी-मिठी बातें, प्यार, त्याग, आपसी मेल-मिलाप लेकर आता है. होली में रंगों (color) से बचना बहुत मुश्किल होता है और बाजार में मिलने वाले रंग आपकी त्वचा (skin) को बहुत नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. बड़ों के साथ-साथ बच्चे कई दिन पहले से ही तरह-तरह के रंग और गुलाल खरीदने लगते हैं. होली के अवसर पर सबसे ज्यादा गुलाल को बड़े-बड़े बर्तनों में पहाड़ों जैसे ढेर बनाकर हर दुकानदार सबसे आगे रखता है. इस उत्साह में यह रासायनिक रंग हमारी त्वचा के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं. इसके लिये अगर आप घर पर बनें हर्बल और प्राकृतिक रंग (Herbal and natural color) का इस्तेमाल करें तो आपकी त्वचा सुरक्षित रह सकती है, जानिए घर पर ही हर्बल और प्राकृतिक रंगों को कैसे बनाया जा सकता है.

प्राकृतिक रंगों को बनाने की विधि (Method of making natural colors)

यह भी पढ़ें- होली पर बनाएं ये खस्ता रेसिपी, मेहमान भी करेंगे आपकी तारीफ

लाल रंग कैसे बनाएं (How to make red colour)
लाल रंग के बिना रंग बिरंगी होली कुछ फिकी से लगती हैं, सूखा लाल रंग बनाने के लिए लाल गुड़हल के फूल का पाउडर आंटे के साथ मिला कर यह रंग बनाया जा सकता है. इस रंग के लिए टेसू का फूल और चुंकदर को पीसकर उसका पेस्ट भी काम में लिया जा सकता है. अगर आपको गीला लाल रंग बनाना हो तो थोड़े से पानी में हल्‍दी मिला कर उसमें नींबू नीचोड़ दें. बस कुछ ही सेकेंड में आपको सुर्ख लाल रंग मिल जाएगा. एसे बने रंग किसी भी तरह से आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.

पीला रंग कैसे बनाएं (How to make yellow colour)
पीला रंग बनाने के लिए दो चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में दुगना बेसन मिला लीजिए आपका पीला रंग तैयार है. हल्‍दी और बेसन त्‍वचा के लिए बहुत लाभकारी है. आप हल्दी और गेंदे के सूखे फूलों को पीसकर बनाया गया पाउडर भी पीले की तरह यूज कर सकते हैं. इसके अलावा हल्‍दी को आप आंटा, मैदा, आरा रोट पाउडर, मुल्‍तानी मिट्टी और टेल्‍कम पाउडर के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं. इस रंग से आपको एलर्जी का डर भी नहीं रहेगा और हल्दी आपके चेहरे की रंगत को भी निखारेगी.

यह भी पढ़ें- 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी नाश्ता, और नाश्ते में क्या बनाएं शब्द से पाएं छुट्टी

नारंगी रंग कैसे बनाएं (How to make orange colour)
नारंगी रंग बनाने के लिए 12 बड़े प्‍याजों को आधे लीटर पानी में उबाल लें और छील लें. आप देखेगें की पानी नारंगी रंग का हो चुका होगा. इसके अलावा टेसू के फूलों को रात भर पानी में भिगोएं रखने पर पीला-नारंगी रंग बन जाएगा. आप केसर को कुछ घंटे पानी में भिगोकर उसे पीस लें और इसके बाद उससे पानी मिला लें इससे गीला रंग भी बना सकते हैं.

हरा रंग कैसे बनाएं (How to make green colour)
होली में सबसे अधिक यूज होने वाले रंगों में से हरा रंग घर पर बनाना काफी आसान है. इस रंग को बनाने के लिए सूखे हरें रंग की पत्‍तियों की जरुरत पडे़गी. पालक, धनिया, पुदीना ऐसी ही कुछ हरी पत्‍तियों को पीस कर थोड़ा आटा मिला लें इससे हरा रंग तैयार हो जाएगा. वहीं अगर आपको गीला हरा रंग चाहिए तो पालक और धनिए को पीसकर लें.

यह भी पढ़ें- ये 5 फूड खाने से स्‍टूडेंट परीक्षा के तनाव से रहेंगे दूर और मन-मस्तिष्‍क होगा मजबूत

नीला रंग कैसे बनाएं (How to make blue colour)
नीला रंग बनाने के लिए आपको नीले गुड़हल के फूलों को सुखा कर पीसने की जरुरत होगी. इससे सूखा नीला रंग मिल जाएगा. यह फूल केरला में खूब पाया जाता है.

काला रंग कैसे बनाएं (How to make black colour)
अगर आपको किसी के चेहरे पर गहरा रंग लगाना है तो अगूंर को पीसकर उसके पेस्ट में थोड़ा सा पानी मिला लें. इससे आपको काला रंग मिल जाएगा. इसके लिए कैमिकल रंग का प्रयोग ना करें.

यह भी पढ़ें- जानें, वो फल और सब्जियां जिनको खाने से मोटापा होता है कम

मैजेंटा रंग कैसे बनाएं (How to Make Magenta Colour)
मैजेंटा रंग के लिए एक चुकंदर लें और उसे पीस लें और इसे आटे में मिला लें इससे मेजेंटा रंग मिल जाएगा और यदि उसमें पानी मिला लें तो आपको खूबसूरत गीला मैजेंटा कलर मिल जाएगा. अगर आप इस रंग को और गहरा बनाना चाहते हैं तो उसे उबाल लें या फिर पूरी रातभर ऐसे ही छोड़ दें.

छत्तीसगढ़: शराबी टीचर को नन्हें छात्रों ने बेंत से पीटा, खूब किया मनोरंजन, देखें VIDEO

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2019, 08:16:34 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो