logo-image

दीवाली 2017: देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते समय इन 6 बातों का रखें खास ध्यान

लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियों दिशा पर विशेष ध्यान दें और मूर्तियां रखते समय विष्णु भगवान और गणेश भगवान की जगह का खास ख्याल रखें।

Updated on: 18 Oct 2017, 02:03 PM

नई दिल्ली:

दीवाली को लेकर इस समय हर किसी की खास तैयारी चल रही है। कोई ​इस दिन खास मिठाई व पकवान बनाने को लेकर उत्सुक नजर आ रहा है, तो कोई घर की साज सजावट में बिजी दिखाई दे रहा है। लेकिन इसके साथ ही दीवाली के दिन मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा को लेकर भी लोगों में खासा उत्साह देखते ही बन रहा है।

हिंदुओं का प्रमुख त्योहार दीवाली सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। हर परिवार दिवाली की रात इसी कामना से लक्ष्मी पूजन करता है कि लक्ष्मी मां उस पर अपनी कृपा बनाए रखें। लेकिन एक बात बहुत कम लोग जानते हैं जिसे न करने पर लक्ष्मी स्थाई तौर पर कभी नहीं टिकती।

आज हम बताने जा रहे हैं दीवाली पर लक्ष्मी और गणेश प्रसन्न करने और उनके पूजन के समय विशेष तौर पर ध्यान रखने योग्य बातें।

1. दीपावली की रात माता लक्ष्मी और गणेश भगवान का पूजन किया जाता है। लेकिन यह ध्यान रखें कि लक्ष्मी मां की पूजा विष्णु भगवान के साथ ही करनी चाहिए।

2. लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियों दिशा पर विशेष ध्यान दें और मूर्तियां रखते समय विष्णु भगवान और गणेश भगवान की जगह का खास ख्याल रखें।

3. चौकी पर लक्ष्मी माता की तस्वीर या मूर्ति रखें और उनके दाईं और विष्णु भगवान की मूर्ति व गणेश जी को बाईं तरफ स्थापित करें। लक्ष्मी के साथ साथ विष्णु भगवान का पूजन जरूर करना चाहिए अन्यथा आपके लाख बुलाने पर भी लक्ष्मी माता आपके घर में नहीं आएंगी।

4. हिंदु मान्यता के अनुसार लक्ष्मी माता वहीं स्थाई तौर पर टिक सकती हैं जहां पहले विष्णु भगवान की पूजा होती है। विष्णु लक्ष्मीपति हैं और लक्ष्मी उनके बिना कहीं नहीं टिक सकती। अगर लक्ष्मी पूजन में भगवान विष्णु का आह्वान न किया जाए तो लक्ष्मी रूठ जाती हैं।

और पढ़ें: त्रिपुरा गर्वनर का विवादित ट्वीट, अजान से की पटाखों के शोर की तुलना

5. जब भी आप लक्ष्मी औऱ गणेश का पूजन कर रहे हों तो ध्यान रखें कि लक्ष्मी जी गणेश जी के बाईं तरफ न विराजें। दरअसल पत्नी ही बाईं तरफ विराजमान होती हैं , इसलिए गणेश जी को लक्ष्मी के बाईं तरफ विराजमान करें और पूजा करें।

6. घर की सफाई का भी विशेष ध्यान रखें और आप चाहें तो लक्ष्मी विष्णु को एक साथ विराजमान करा सकते हैं और उसी चौकी पर साथ में या अलग से गणेश जी को भी स्थापित कर सकते हैं। इसके बाद लक्ष्मी और गणेश की आरती करना ना भूलें।

ये बताए हमने आपको इस दीवाली पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करें कुछ बेहतरीन तरीके।

और पढ़ें: VIDEO: पांड्या का खिलाड़ियों ने किया ऐसा हाल, पहचानना हुआ मुश्किल