logo-image

Guruvar Vrat: बृहस्पतिवार का व्रत क्यों रखते हैं, जानें इसके नियम और फायदे

Thursday Fast Rules: भगवान विष्णु को समर्पित गुरुवार का दिन बेहद शुभ होता है. इस दिन व्रत रखने से सुख-समृद्धि बढ़ती है, आर्थिक तंगी दूर होती है. आइए जानते हैं गुरुवार व्रत को रखने के नियम और फायदे

Updated on: 10 Aug 2023, 10:58 AM

नई दिल्ली:

Guruvar Vrat: वीरवार का व्रत, हिन्दू धर्म में एक प्रमुख व्रत है जिसका मान्यता से पालन किया जाता है. यह व्रत महिलाएं संतान की कामना और सुख-समृद्धि की प्राप्ति के उद्देश्य से करती हैं. भगवान विष्णु के समर्पित बृहस्पतिवार का अगर नियमों का पालन करते हुए किया जाए तो इसके शुभ परिणाम जल्द दिखने लगते हैं. वीरवार का व्रत धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होता है और यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है. इस व्रत को रखने का नियम क्या है और इसके फायदे क्या हैं आइए जानते हैं. 

बृहस्पतिवार का व्रत रखने के नियम:

उपासना और पूजा: व्रत के दौरान व्रती को विष्णु जी की पूजा और उपासना करनी चाहिए. विष्णु भगवान की आराधना के साथ ही उपासक को संतान सुख, समृद्धि और आरोग्य की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए.

क्या खाएं क्या ना खाएं: वीरवार के दिन उपासकों को अन्न, नमकीन और तीखे आहार का त्याग कर एक मात्रा आहार लेना चाहिए. इस दिन पीले रंग का महत्त्व होता है, तो ऐसा भोजन करना चाहिए जो पीला हो. इस व्रत से शारीरिक और मानसिक पवित्रता और सात्विकता बढ़ती है.

विशेष पूजा और कथा सुनना: वीरवार के दिन विष्णु भगवान की विशेष पूजा की जाती है और विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र या वीरवार की कथा सुनी जाती है. इससे आत्मा को शांति मिलती है और जीवन से नेगेटिविटी दूर जाती है.

केले के पेड़ की पूजा -  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केले के पेड़ में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वाश होता है, और इसकी जड़ों और पत्तो में बृहस्पति देव का वास माना जाता है. इस दिन चने की दाल और हल्दी से केले के पेड़ की पूजा करते हैं. लेकिन गलती से भी इस दिन केला ना खाएं. 

दान करना: वीरवार के दिन व्रती को दान करना भी महत्वपूर्ण माना जाता है. विष्णु भगवान के नाम की बीज मन्त्र जपने के साथ-साथ दरिद्रों को खान-पान और आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए दान देना चाहिए.

मननशीलता और ध्यान: वीरवार के व्रत के दौरान व्रती को मननशीलता और ध्यान में रहना चाहिए. यह आत्मा को शांति और आत्म-समर्पण की अनुभूति कराता है. 

पीले कपड़े - शास्त्रों के अनुसार इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने से गुरु ग्रह मजबूत होता है और सुख-समृद्धि भी बढ़ती है. 

बृहस्पतिवार का व्रत रखने के फायदे:

मानसिक शांति: वीरवार का व्रत उपासक को मानसिक शांति प्रदान करने में मदद करता है.

आत्म-शुद्धि: व्रत के द्वारा आप अपने शरीर और मन की शुद्धि कर सकते हैं, जिससे आपकी आत्मा को शांति मिल सकती है.

आत्म-नियंत्रण: वीरवार के व्रत का पालन करके आप अपने इंद्रियों को नियंत्रित कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति को सुधार सकता है.

आध्यात्मिक विकास: इस दिन व्रत करने से आप आध्यात्मिक विकास की दिशा में प्रगति कर सकते हैं, जैसे कि आप भक्ति, श्रद्धा और आत्म-समर्पण में वृद्धि कर सकते हैं.

सात्विकता: वीरवार के व्रत के दौरान सात्विक आहार का सेवन करने से आपके शरीर के अंदर का ऊर्जा स्तर बढ़ता है और आप शारीरिक और मानसिक तरीके से स्वस्थ रह सकते हैं.

आशीर्वाद की प्राप्ति: वीरवार के व्रत का पालन करने से आप भगवान विष्णु की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपके जीवन में सफलता और सुख-शांति मिल सकती है.

कष्टों का प्रतिकार: व्रत के द्वारा आप अपने जीवन में आ रहे कष्टों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि भगवान विष्णु की अनुग्रह से आपके सारे संकट दूर हो सकते हैं.

ध्यान और धारणा कौशल: वीरवार के व्रत के दौरान आप ध्यान और धारणा के कौशल में सुधार कर सकते हैं, जो आपके मानसिक शांति और स्थिरता में मदद कर सकते हैं.

इन फायदों के साथ-साथ, वीरवार का व्रत आपको आत्म-परिशुद्धि, आध्यात्मिक विकास और सात्विक जीवनशैली की दिशा में मदद कर सकता है. यह आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव और सुख-शांति की प्राप्ति में मदद कर सकता है. ये सारी जानकारी शास्त्रों के आधार पर दी जा रही है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.