logo-image

Yogini Ekadashi 2023: योगिनी एकादशी के दिन ऐसे करें पूजा, होगी धन वर्षा

हिंदू कैलेंडर के हिसाब से आषाढ़ माह का विशेष महत्व है.

Updated on: 14 Jun 2023, 06:19 AM

नई दिल्ली :

Yogini Ekadashi 2023 : हिंदू कैलेंडर के हिसाब से आषाढ़ माह का विशेष महत्व है. वहीं आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को योगिनी एकादशी कहते हैं. इस बार दिनांक 14 जून को योगिनी एकादशी है. इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान के साथ पूजा करने से विशेष लाभ होता है और व्यक्ति के ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. अब भगवान विष्णु की पूजा किस विधि से करें, जिससे लाभ हो, ये जानना बेहद जरूरी है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि भगवान विष्णु की पूजा करने से और व्रत रखने से क्या लाभ होता है और किस विधि से पूजा करना शुभ माना जाता है. 

ये भी पढ़ें - Surya Shani Rashi Parivartan : सूर्य और शनि का होने वाला है राशि परिवर्तन, 4 राशि वालों को होगा अचानक धन लाभ

भगवान विष्णु की पूजा करने से होते हैं कई लाभ 
हिंदू धर्म में सालभर में कुल 24 एकदाशी आती है और सभी एकादशी का अपना एक अलग महत्व है. ये सभी एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से और व्रत रखने से कई लाभ की प्राप्ति होती है. बता दें, आषाढ़ माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि दिनांक 14 जून दिन बुधवार को है. योगिनी एकदाशी अश्विनी नक्षत्र में होगी. इसलिए अगर आप योगिनी एकादशी के दिन व्रत रख रहे हैं और भगवान विष्णु  की पूजा कर रहे हैं. तो इससे आपक धन लाभ होगा और आपकी सभी मनोकामना पूरी हो जाएगी. 

इस दिन कैसे करें पूजा
ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रत करने और पूजा-पाठ करने से भगवान विष्णु की कृपा हमेशा उन पर बनी रहती है, जिससे व्यक्ति दुख-दर्द, परेशानियां भूल जाता है. अगर आप इस दिन व्रत रख रहे हैं, तो सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें और व्रत करने का संकल्प लेकर भगवान विष्णु की पूजा, अर्चना करें. ऐसा करने से व्यक्ति पर भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहेगी.