logo-image

Yogini Ekadashi 2023: योगिनी एकादशी के दिन करें ये 3 खास उपाय, हर समस्या होंगी दूर

आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है.

Updated on: 12 Jun 2023, 05:31 PM

नई दिल्ली :

Yogini Ekadashi 2023 : आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. ये एकादशी सभी पापों के प्रायश्चित के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा, भगवान शिव के ध्यान, भजन और कीर्तन करने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है. इस दिन व्रत रखने से और साधना करने सभी समस्याओं का अंत हो जाता है. बता दें, इस बार योगिनी एकादशी दिनांक 14 जून दिन बुधवार को मनाई जाएगी. अब ऐसे में इस दिन व्रत रखने के भी कुछ नियम हैं, साथ ही कुछ ऐसे उपाय भी हैं, जिससे व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर हो जाती है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में व्रत के नियम और कुछ उपायों के बारे में विस्तार से बताएंगे. 

ये भी पढ़ें - Masik Shivratri 2023 : जानें कब है मासिक शिवरात्रि, इस विधि से करें पूजा, सभी मनोकामना होगी पूरी

योगिनी एकादशी के दिन व्रत रखने के नियम
इस दिन स्नान के बाद सूर्यदेव को जल अर्पित करें और फिर पीले कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की पूजा करें. भगवान श्री हरि विष्णु को पीले फूल, पंचामृत और तुलसी दल अर्पित करें. इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें. इस दिन आप जल और फल ग्रहण कर उपवास रख सकते हैं. 

इस दिन करें ये खास उपाय 

1. मानसिक समस्याओं से परेशान हैं, तो करें ये उपाय 
इस दिन उपवास रखें और जितना हो सके भगवान शिव जी की पूजा-अर्चना करें, कम बोलें और गुस्सा करने से बचें. 

2. जल्द नौकरी पाने के लिए करें ये उपाय 
इस दिन लाल रंग का एक आसन लें और उसेक चारों कोनों के पास एकमुकी दीया जलाएं. उसके बाद आसन पर बैठकर संकटमोचन हनुमाष्टक का पाठ करें और हनुमान जी से नौकरी पाने के लिए प्रार्थना करें. 

3. इस दिन गजेन्द्र मोक्ष का पाठ करें. इस दिन पीपल का पौधा लगाएं और निर्धनों को अनाज, कपड़े और पैसे दान करें.