logo-image

Yogini Ekadashi 2022 Daan According To Zodiac Signs: योगिनी एकादशी के दिन राशि अनुसार करेंगे इन चीजों का दान, शुभ फल होगा प्राप्त

आषाढ़ माह (ashadh month 2022) के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी (yogini ekadashi 2022) का व्रत रखा जाएगा. इस दिन के दान (yogini ekadashi 2022 daan) का विशेष महत्व बताया गया है.

Updated on: 23 Jun 2022, 10:32 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में हर माह के दोनों पक्षों की एकादशी तिथि को एकादशी का व्रत रखा जाता है. ये दिन भगवान विष्णु (lord vishnu) को समर्पित होता है. इस दिन विधि-विधान से श्री हरि की पूजा और व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. हर महीने में आने वाली एकादशी का अपना अलग महत्व होता है. है. आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी (yogini ekadashi 2022) का व्रत रखा जाएगा. जो कि इस बार 24 जून को पड़ रही है.

यह भी पढ़े : Yogini Ekadashi 2022 Date, Muhurat and Mantra: योगिनी एकादशी के व्रत के दौरान करें इन मंत्रों का जाप, नष्ट हो जाएंगे सारे पाप

इस दिन का व्रत रखने से लोगों को हजारों ब्रह्मणों को भोजन कराने जितना फल की प्राप्ति होती है. वहीं, इस दिन के दान (yogini ekadashi 2022 daan) का भी विशेष महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि इस दिन जरूरतमंदों को दान वगैराह करने से लोगों के जीवन में सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. तो, चलिए जानते हैं कि इस दिन अपनी राशि (yogini ekadashi 2022 zodiac signs) के अनुसार किन चीजों का दान करना चाहिए.  

यह भी पढ़े : Gold Gift Benefits and Disadvantages: सोना उपहार में देने से पहले जान लें ये फायदे और नुकसान, वरना हो जाता है अपशकुन

सिंह राशि - ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सिंह राशि वालों के लिए इस दिन गेहूं, गुड़ और गरीबों में अन्न का दान करना शुभ (leo horoscope) होता है.  

कन्या राशि - इस राशि के जातक इस दिन स्टील के बर्तन या गरीबों को कपड़ों दान कर सकते हैं. 

तुला राशि - ज्योतिष के अनुसार इन लोगों के लिए इस दिन चावल और जल का दान शुभ माना गया है.

वृश्चिक राशि - इन जातकों के लिए इस दिन अन्न दान करना शुभ फलदाई होगा. इसके साथ ही, मंगल के बीज मंत्र का जाप करें. 

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Haldi Plant: घर की इस दिशा में लगाएं हल्दी का पौधा, बढ़ेगी समृद्धि और बरसेगा पैसा

धनु राशि - योगिनी एकादशी के दिन किसी अस्पताल में मरीजों को फलों का दान कर सकते हैं. ऐसा करने से लोगों को शुभ फलों की प्राप्ति होगी.  

मकर राशि - इन राशि के लोगों को चावल, चीनी या तिल का दान करने की सलाह दी जाती है.  

कुंभ राशि - इन राशियों के लिए शनिदेव पर तेल का दान और गरीबों को भोजन खिलाना लाभदायक रहेगा.    

मीन राशि - इन्हें गरीबों में गुड़ तथा गेहूं का दान करना चाहिए. इसके अलावा धार्मिक पुस्तकों का दान भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Negative Energy Signs In House: भूलकर भी न करें ये काम, घर में नकारात्मक ऊर्जा करने लगती है वास

मेष राशि - योगिनी एकादशी के दिन तांबे के बर्तन, गेहूं और गुड़ का दान करें.  

वृष राशि - इस राशि के जातक चावल, चीनी, अन्न और वस्त्र का दान कर सकते हैं.  

मिथुन राशि - इस राशि के लोग जरूरतमंदों को वस्त्र दान करें. इसके साथ ही, पालक खिलाएं. 

कर्क राशि - कर्क राशि के जातक हनुमान जी के मंदिर में तांबे के पात्र में लड्डू भरकर दान करें. इसके अलावा पुस्तकों का दान भी लाभदाई है.