logo-image

योगी सरकार ने दुर्गा पूजा के आयोजन और मेले पर लगाई रोक, रामलीला को अनुमति

कोरोना वायरस के चलते योगी सरकार ने उत्‍तर प्रदेश में दुर्गा पूजा और रामलीला को लेकर गाइडलाइंस जारी की है. कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस बार सार्वजनिक दुर्गा पूजा के आयोजनों पर रोक लगा दी गई है.

Updated on: 28 Sep 2020, 04:32 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में दुर्गा पूजा (Durga Puja) और रामलीला (Ramleela) को लेकर गाइडलाइंस (Guidelines) जारी की है. कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस बार सार्वजनिक दुर्गा पूजा के आयोजनों पर रोक लगा दी गई है. दूसरी ओर, कुछ सख्‍ती के साथ रामलीला के मंचन को मंजूरी दे दी गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का कहना है कि दशकों से रामलीला की प्राचीन परंपरा चलती आ रही है. परंपरा न टूटे, इसके लिए रामलीलाओं के मंचन को सशर्त छूट दी गई है.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का कहना है कि रामलीला स्थलों पर 100 से ज्यादा दर्शक एक साथ इकट्ठा नहीं हो सकते. रामलीला के दर्शकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा. रामलीला स्थल को सैनिटाइज कराना जरूरी होगा. साथ ही सभी दर्शकों को मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा.

दूसरी ओर, दुर्गा पूजा को लेकर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, इस बार दुर्गा पूजा के दौरान किसी को भी जुलूस निकालने की इजाजत नहीं होगी. लोग अपने घरों में मूर्ति स्थापित करके पूजा कर सकते हैं. दुर्गा पूजा के सार्वजनिक पंडालों पर इसलिए रोक है, ताकि भीड़ एकत्र न होने पाए.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, हर साल दुर्गा पूजा के दौरान और दशहरे पर मेले का आयोजन किया जाता रहा है लेकिन इस बार मेले का आयोजन नहीं होगा. अगर मेला लगेगा तो लोगों की भीड़ लगेगी और कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाएगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शादी-ब्याह का सीजन आ रहा है, लिहाजा बैंड-बाजा और रोड लाइट की अनुमति दी जा रही है. इसमें भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. सीएम ने यह भी निर्देश दिए कि आयोजनों में 100 से अधिक लोग हिस्‍सा न लेने पाएं.