logo-image
लोकसभा चुनाव

Laxmi Narayan Puja: सौभाग्य, धन और समृद्धि के लिए इस तरह करें लक्ष्मी नारायण की पूजा

Laxmi Narayan Puja: लक्ष्मी नारायण हिंदू धर्म के प्रमुख देवी-देवता में से एक हैं. वे सम्पत्ति, सौभाग्य, धन, समृद्धि, और धर्म की देवी हैं.लक्ष्मी नारायण का उपासना हिंदू संस्कृति में महत्वपूर्ण है और उन्हें सज्जनता, भक्ति, और समर्पण का प्रतीक माना जात

Updated on: 25 Jan 2024, 12:35 PM

नई दिल्ली :

Laxmi Narayan Puja: लक्ष्मी नारायण हिंदू धर्म के प्रमुख देवी-देवता में से एक हैं. वे सम्पत्ति, सौभाग्य, धन, समृद्धि, और धर्म की देवी हैं. लक्ष्मी नारायण का उपासना हिंदू संस्कृति में महत्वपूर्ण है और उन्हें सज्जनता, भक्ति, और समर्पण का प्रतीक माना जाता है. लक्ष्मी नारायण को जोड़कर दोनों को मिलकर लक्ष्मी नारायण कहा जाता है. लक्ष्मी नारायण की पूजा के माध्यम से विवाहित जीवन में समृद्धि, सौभाग्य, और सुख की प्राप्ति की जाती है.  लक्ष्मी नारायण की विशेषता है कि वे एक साथ होते हैं, जिससे इसका अर्थ है कि समृद्धि और सौभाग्य का सही तरीके से उपयोग करने के लिए सही मार्ग की गाइडेंस भी उपलब्ध होती है. लक्ष्मी नारायण की पूजा करके भक्त अपने जीवन में समृद्धि, सौभाग्य, और सुख का अनुभव कर सकते हैं. लक्ष्मी नारायण की कृपा पाने के लिए ये ज्योतिषीय उपाय कर सकते हैं.

शुक्रवार का व्रत: शुक्रवार को लक्ष्मी नारायण की पूजा और व्रत करने से उनकी कृपा प्राप्त हो सकती है. शुक्रवार का व्रत हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण व्रत है. इस व्रत को भगवान विष्णु और उनकी पत्नी माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए किया जाता है. यह व्रत मुख्य रूप से स्त्रियों द्वारा अधिकतर किया जाता है, लेकिन कई पुरुष भी इसे मानते हैं. शुक्रवार के व्रत में व्रती लोग सुबह उठकर स्नान करते हैं और फिर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं. व्रती लोग उन्हें तुलसी पत्र, कुमकुम, चावल, दीप, फल, और मिठाई के साथ आर्चना करते हैं. इसके बाद व्रती लोग अन्न खाते हैं, और फिर से भगवान की पूजा करते हैं. शाम को फिर से व्रती लोग भगवान की पूजा करते हैं और फिर व्रत को समाप्त करते हैं. शुक्रवार का व्रत करने से भक्तों को धन, समृद्धि, सौभाग्य, और आनंद की प्राप्ति होती है. यह व्रत भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा को प्राप्त करने में सहायक होता है.

श्री सूक्त पाठ: रोज़ाना श्री सूक्त का पाठ करने से भी लक्ष्मी नारायण की कृपा प्राप्त हो सकती है. श्री सूक्त पाठ हिंदू धर्म में लक्ष्मी देवी की महिमा और महत्त्व को व्यक्त करने के लिए किया जाता है. यह पाठ भक्तों द्वारा लक्ष्मी देवी की पूजा और आराधना के समय किया जाता है और धन, समृद्धि, और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है.

धन्य और धानी रंग: लक्ष्मी नारायण की पूजा करते समय धन्य और धानी रंग का उपयोग करें. लक्ष्मी नारायण धन धान्य के प्रतीक हैं. वे समृद्धि, सौभाग्य, और धन की देवी-देवता हैं. लक्ष्मी नारायण का सम्बंध धन, प्रसन्नता, और आनंद से है. उनकी कृपा से धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है. लक्ष्मी नारायण की आराधना से व्यक्ति को धन, धान्यता, और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसलिए वे धन धान्य का प्रतीक माने जाते हैं.

श्री यंत्र: श्री यंत्र का प्रयोग करने से भी लक्ष्मी नारायण की कृपा प्राप्त हो सकती है. श्री यंत्र हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक और तांत्रिक उपकरण है. यह यंत्र लक्ष्मी देवी के आदिशक्ति को प्रतिष्ठित करने के लिए प्रयोग किया जाता है. श्री यंत्र एक विशेष वस्तु है जिसमें विभिन्न भौतिक और आकारिक आकृतियाँ, छद्मचक्र, त्रिकोण, और वर्गाकार कार्यक्षेत्र आदि होते हैं. यह यंत्र उच्च स्तर की ध्यान और उपासना के द्वारा साधक को लक्ष्मी देवी के आध्यात्मिक शक्ति का अनुभव करने में सहायक होता है. श्री यंत्र को सही तरीके से पूजित करने से व्यक्ति को समृद्धि, सौभाग्य, और आर्थिक स्थिरता की प्राप्ति होती है.

धन के दान: लक्ष्मी नारायण की कृपा प्राप्त करने के लिए धन के दान करें, जैसे कि अन्नदान, वस्त्रदान, और धन्यदान. धन के दान हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण और पुण्यकारी कार्य है. यह दान व्यक्ति के आत्मीयों और समाज के गरीब वर्गों की सहायता के लिए किया जाता है. धन के दान से व्यक्ति को सामाजिक उत्थान, सहायता और आध्यात्मिक संवार्धन का मार्ग मिलता है.इसके अलावा, धन के दान से व्यक्ति का कर्तव्य पूरा होता है और उसका धर्मिक और मानवीय उत्थान होता है. धन के दान से व्यक्ति को आनंद की प्राप्ति होती है और उसका जीवन संतुलित और सफल होता है.धन के दान करने से धन की वृद्धि होती है और व्यक्ति को धनी और समृद्धि वान बनाने में सहायता मिलती है.

ये उपाय ज्योतिषीय परंपराओं और मान्यताओं के अनुसार लक्ष्मी नारायण की कृपा प्राप्त करने में सहायक हो सकते हैं. लेकिन ध्यान दें कि हर किसी के लिए ये उपाय सही नहीं हो सकते हैं और व्यक्तिगत परिस्थितियों के अनुसार चुनना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)