logo-image

Lakshmi Vishnu Ke Upay: विष्णु भगवान के साथ इस तरह करें देवी लक्ष्मी की पूजा, कभी नहीं आएगी आर्थिक तंगी

Lakshmi Vishnu Ke Upay: भगवान विष्णु की पूजा के साथ अगर देवी लक्ष्मी की पूजा भी आप करते हैं तो आपकी आर्थिक स्थिति जल्द मजबूत होने लगती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार क्या उपाय हैं ये भी जान लें.

Updated on: 21 Mar 2024, 01:03 PM

नई दिल्ली :

Lakshmi Vishnu Ke Upay: भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा का अत्यधिक महत्व है. विष्णु और लक्ष्मी की यह संयुक्त पूजा धन, समृद्धि, और सौभाग्य के स्थायी स्रोत के रूप में मानी जाती है. लक्ष्मी धन, सम्पत्ति, और सौभाग्य की देवी है जो अपने भक्तों को समृद्धि और सुख की प्राप्ति में सहायक होती हैं. विष्णु उनके पति और परम पुरुष हैं, जिन्हें धर्म का प्रतिनिधित्व करने के लिए जाना जाता है. इस पूजा का महत्व इसलिए है क्योंकि यह विवाहित जीवन की सफलता, समृद्धि, और सुख के लिए शुभ होती है. यह पूजा भक्तों को समस्त दुःखों से मुक्ति, धन संबंधी समस्याओं का हल, और उन्नति की प्राप्ति में मदद करती है. विष्णु और लक्ष्मी की पूजा करने से परिवार में खुशियाँ, समृद्धि, और सम्मान आता है. विष्णु भगवान और देवी लक्ष्मी को साथ में पूजने से आर्थिक समृद्धि, सुख और शांति प्राप्त होती है.

पूजा विधि:

पूजा के लिए एक चौकी लगाएं और उस पर लाल या पीले रंग का कपड़ा बिछाएं. विष्णु भगवान और देवी लक्ष्मी की मूर्तियां स्थापित करें. दीपक, अगरबत्ती, फूल, फल, मिठाई, पान, सुपारी, चावल, और दक्षिणा तैयार रखें.

स्नान करके पवित्र वस्त्र पहनें. चौकी के सामने पूर्व दिशा में आसन बिछाकर बैठें. विष्णु भगवान और देवी लक्ष्मी का आवाहन करें.  विष्णु भगवान और देवी लक्ष्मी को दूध, दही, घी, शहद, और जल से स्नान कराएं. विष्णु भगवान और देवी लक्ष्मी को वस्त्र और आभूषण अर्पित करें. षोडशोपचार पूजन करें, जिसमें आचमन, अर्घ्य, पाद्य, स्नान, वस्त्र, आभूषण, गंध, पुष्प, दीप, धूप, नैवेद्य, तांबूल, प्रदक्षिणा, स्तुति, और मंत्र जाप शामिल हैं. 

विष्णु भगवान और देवी लक्ष्मी की आरती करें. आर्थिक समृद्धि, सुख और शांति के लिए प्रार्थना करें. ब्राह्मणों को दक्षिणा दें और प्रसाद वितरण जरूर करें. 

पूजा करते समय एकाग्रता बनाए रखें. शुभ मुहूर्त में पूजा करना अधिक फलदायी होता है. नियमित रूप से पूजा करने से अधिक लाभ मिलता है. विश्वास और भक्ति के साथ पूजा करें. इस पूजा से आपको आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलेगी और आपके जीवन में सुख, समृद्धि और शांति आएगी.

आर्थिक तंगी दूर करने के टोटके:

गुरुवार को करें ये उपाय: गुरुवार को भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करें. गुरुवार को बृहस्पति देव को पीले चने अर्पित करें और ॐ गुरुवे नमः मंत्र का 108 बार जाप करें. गुरुवार को पीले कपड़े का दान करें.

शुक्रवार को करें ये उपाय: शुक्रवार को माता लक्ष्मी को 11 सफेद कमल के फूल अर्पित करें और ॐ श्रीं लक्ष्मी नमः मंत्र का 108 बार जाप करें. शुक्रवार को दही का दान करें. 

शनिवार को करें ये उपाय: शनिवार को हनुमान जी को 11 सिंदूर के टीके लगाएं और ॐ नमो हनुमते नमः मंत्र का 108 बार जाप करें. शनिवार को सरसों के तेल का दान करें. 

इन टोटकों को करने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह लेना उचित होगा. सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत और लगन भी आवश्यक है. इन टोटकों और उपायों के साथ-साथ यदि आप कड़ी मेहनत और लगन से काम करेंगे, तो आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read also: भगवान कृष्ण को क्यों लगाया जाता है 56 भोग जानें इसके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व