logo-image

World Famous Shiva Temples: भारत के अलावा विदेशों में भी मौजूद हैं कई प्रसिद्ध शिव मंदिर, जानें कहां-कहां हैं स्थित

World Famous Shiva Temples: देश के अलावा विदेश में भी कुछ प्रमुख मंदिर हैं जो भगवान शिव को समर्पित हैं. इन मंदिरों में हर साल लाखों भक्त दर्शन करने आते हैं.

Updated on: 25 Feb 2024, 06:08 PM

नई दिल्ली:

World Famous Shiva Temples: भगवान शिव की भक्ति के बारे में मान्यता है कि जो कोई पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ उनकी पूजा करता है तो उस पर शिव जी की कृपा रहती है. माना जाता है कि शिव जी की उपासना के लिए सबसे उत्तम दिन सोमवार का दिन है. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि सोमवार के दिन महादेव के इन मंदिरों का दर्शन शुभ फलदायी होता है. आइए जानते हैं शिव जी के 10 प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जो भारत नहीं बल्कि विदेश में मौजूद हैं. 

1. पशुपतिनाथ मंदिर, नेपाल

यह मंदिर भारत के पड़ोसी देश नेपाल की राजधानी काठमांडू में स्थित है और भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. यह मंदिर हिंदुओं और बौद्ध धर्म दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है. 

2. कैलाश मानसरोवर, चीन

कैलाश मानसरोवर मंदिर पवित्र झील और पर्वत तिब्बत चीन में स्थित है.  हिंदुओं का मानना है कि यह भगवान शिव का निवास स्थान है. 

3. प्रम्बानन मंदिर, इंडोनेशिया

प्रम्बानन मंदिर इंडोनेशिया के जावा प्रांत में स्थित है और यह दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर माना जाता है. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. यहां पर 8 मंदिरों का समूह है, जिसे वहां की भाषा में गोपुर के नाम से जाना जाता है. 

4. मुन्नेश्वरम, श्रीलंका 

यह मंदिर श्रीलंका में स्थित है और इसे 'त्रिकोणमाली' के नाम से भी जाना जाता है.  यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यहां शिवलिंग स्थापित है. मुन्नेश्वरम, भगवान शिव का अति प्राचीन मंदिर है. ऐसी मान्यता है कि रावण का संहार करने के बाद भगवान राम ने इसी मंदिर में अपने आराध्य भगवान शिव की पूजा की थी. 

5. गौरीशंकर मंदिर, नेपाल

यह मंदिर नेपाल में स्थित है और यह भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है. यह मंदिर काठमांडू से लगभग 100 किलोमीटर दूर पर स्थित है. 

6. कटासराज मंदिर, पाकिस्तान

यह मंदिर पाकिस्तान में स्थित है और इसे 'सात कुंडों वाला मंदिर' के नाम से भी जाना जाता है. यह मंदिर भी भगवान शिव को समर्पित है. 

7. अरुल्मिगु श्रीराजा कलिअम्मन मंदिर, जोहोर बरु, मलेशिया

यह मंदिर मलेशिया में स्थित है और यह भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है.  अरुल्मिगु श्रीराजा कलिअम्मन मंदिर मलेशिया का सबसे पुराना हिंदू मंदिर माना जाता है. 

8. श्री शिव मंदिर, इंग्लैंड

श्री शिव मंदिर इंग्लैंड में स्थित है और यह भगवान शिव को समर्पित है. यह मंदिर लंदन से लगभग 100 किलोमीटर दूर है.

9. शिव मंदिर, नीदरलैंड 

यह मंदिर नीदरलैंड में स्थित है और यह भगवान शिव को समर्पित है. यह मंदिर एम्स्टर्डम से लगभग 50 किलोमीटर दूर है. 

10. शिव मंदिर, जर्मनी 

यह मंदिर जर्मनी में स्थित है और यह भगवान शिव को समर्पित है. यह मंदिर बर्लिन से लगभग 100 किलोमीटर दूर है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)