logo-image

महिलाओं के बाएं हाथ में हो रही है खुजली, तो जाने धन आएगा या जाएगा?

Left hand itching: महिलाओं के बाएं हाथ में खुजली होने का अर्थ हो सकता है कि उन्हें आने वाले समय में धन, संतान या अन्य शुभ संकेतों की सूचना मिल रही हो

Updated on: 12 Mar 2024, 06:00 PM

New Delhi:

Left hand itching: महिलाओं के बाएं हाथ में खुजली होने का अर्थ हो सकता है कि उन्हें आने वाले समय में धन, संतान या अन्य शुभ संकेतों की सूचना मिल रही हो. धार्मिक और आध्यात्मिक मान्यताओं के अनुसार, बाएं हाथ की खुजली को अच्छा संकेत माना जाता है और इसे शुभ संकेत के रूप में देखा जाता है. यह एक प्रकार की भविष्यवाणी के रूप में भी विचार की जाती है, जिसमें व्यक्ति को कुछ शुभ घटनाओं के आगमन की सूचना मिलती है. हालांकि, यह केवल एक प्राचीन विश्वास है और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से इसका कोई साबित आधार नहीं है.

महिलाओं के बाएं हाथ में खुजली के संकेत:

सांस्कृतिक और धार्मिक मान्यताएं:

हिंदू धर्म:

माता लक्ष्मी: कुछ लोगों का मानना ​​है कि बाएं हाथ में खुजली माता लक्ष्मी के आशीर्वाद का संकेत है, जो धन, समृद्धि और खुशी लाता है.
नकारात्मक ऊर्जा: कुछ लोग मानते हैं कि बाएं हाथ में खुजली नकारात्मक ऊर्जा का संकेत हो सकता है, जो धन हानि या अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है.

इस्लाम:

खुशी और समृद्धि: कुछ लोगों का मानना ​​है कि बाएं हाथ में खुजली खुशी और समृद्धि का संकेत है.

वैज्ञानिक दृष्टिकोण:

त्वचा की जलन: खुजली त्वचा की जलन, एलर्जी या अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकती है.
तंत्रिका तंत्र: तंत्रिका तंत्र में समस्याएं भी खुजली का कारण बन सकती हैं.
मानसिक स्वास्थ्य: तनाव, चिंता या अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी खुजली का कारण बन सकती हैं.

बाएं हाथ में खुजली के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो धन, समृद्धि या नकारात्मक ऊर्जा से संबंधित हो. महिलाओं के बाएं हाथ में खुजली के कई संकेत हो सकते हैं, जो सांस्कृतिक, धार्मिक या वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भिन्न हो सकते हैं. यह सलाह दी जाती है कि अगर आपको लगातार खुजली हो रही है तो आप डॉक्टर से सलाह लें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)