logo-image

Hanuman Ji: मंगलवार को क्यों होती है बजरंग बली की पूजा, जानें हनुमान चालीसा का महत्व 

Hanuman Ji: मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है लेकिन क्यों, आप जिस हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं क्या आप उसका महत्व जानते हैं.

Updated on: 21 Nov 2023, 07:00 AM

नई दिल्ली:

Hanuman Ji: हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का दाता माना जाता है. हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करना सबसे शुभ माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मंगलवार के दिन ही हनुमान जी की पूजा क्यों होती है. हनुमान जी का पूजन मंगलवार को किया जाता है क्योंकि हिन्दू धर्म में मंगलवार भगवान हनुमान जी के विशेष दिन माना जाता है. मंगलवार को हनुमान जी का पूजन करने के पीछे कई कारण हैं. जो भी भक्त उनकी पूजा करता है वो उनके जीवन के सारे कष्ट दूर कर देते हैं. अगर आप हनुमान जी के भक्त हैं और ये नहीं जानते कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा क्यों की जाती है या हनुमान चालीसा का क्या महत्व है तो आइए जानते हैं. 

मंगलवार को क्यों की जाती है हनुमान जी की पूजा 

भक्ति में वृद्धि: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से भक्ति और श्रद्धा में वृद्धि होती है. हनुमान जी वीर और भक्ति के प्रतीक हैं, और उनकी पूजा से भक्तों को साहस और उत्साह मिलता है.

ग्रहों के शांति: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से नफ़ाद और मंगल ग्रहों के कुप्रभाव को शांति मिलती है। हिन्दू ज्योतिष में मंगल को ग्रहों में उच्च स्थान पर रखा गया है और इसकी पूजा से भक्तों को कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं. 

रोग निवारण: हनुमान जी को रोग निवारक माना जाता है, और उनकी पूजा से भक्तों को स्वास्थ्य लाभ हो सकता है। मंगलवार को उनकी पूजा से रोगों से मुक्ति मिलती है, और व्यक्ति दीर्घायु रह सकता है. 

कार्य सिद्धि: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा से कई कार्यों में सिद्धि मिलती है। भक्तों को सफलता और सफलता के मार्ग में सहायता मिलती है.

कुष्ठ नाशक: हनुमान जी को कुष्ठ नाशक भी माना जाता है, और उनकी पूजा से इस रोग से पीड़ित भक्तों को आराम मिलता है.

हनुमान चालीसा का महत्व

"हनुमान चालीसा" हिन्दू धर्म में श्री हनुमान जी की महिमा और भक्ति को अर्थात् हनुमान जी की प्रशंसा के लिए गाया जाने वाला एक प्रमुख स्तोत्र है. यह 40 श्लोकों (चालीसा का अर्थ) का समृद्धिवादी स्तोत्र है, जो तुलसीदास जी द्वारा रचा गया था. हनुमान चालीसा का पठन कई हिन्दू भक्तों के लिए प्रतिदिन का अंग बन गया है.

हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्तों का मानना ​​है कि हनुमान जी उनकी समस्त संकटों को दूर करते हैं और उन्हें श्रीराम की भक्ति में लीन करते हैं. यह चालीसा भक्तों को शक्ति, बुद्धि, और विद्या की प्राप्ति के लिए प्रेरित करने के लिए जानी जाती है.