logo-image

Astrological Reasons: रात के समय मंदिर में पर्दा क्यों डालें, जाने क्या हैं ज्योतिष कारण 

Astrological Reasons: ज्योतिष के अनुसार रात्रि के समय बाहर से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा को रोकने के लिए पर्दा डाला जाता है

Updated on: 29 Feb 2024, 06:55 PM

नई दिल्ली:

Astrological Reasons: रात के समय मंदिर में पर्दा डालने के विभिन्न धार्मिक और आध्यात्मिक कारण होते हैं, जिनमें ज्योतिष का भी महत्वपूर्ण स्थान है. ज्योतिष शास्त्र में विशेष योग और दोषों के आधार पर रात्रि के समय मंदिर में पर्दा डालने की सिफारिश की जाती है. इसका मुख्य कारण है कि रात्रि के समय मंदिर के पूजा स्थल में नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकता है, जिससे पूजा की धार्मिकता को कमजोर किया जा सकता है. इसलिए, पर्दा डालकर इस ऊर्जा को रोका जाता है. व्यक्तिगत रूप से, ज्योतिष के अनुसार रात्रि के समय बाहर से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा को रोकने के लिए पर्दा डाला जाता है, जिससे घर की सुरक्षा और धार्मिकता का संरक्षण होता है. यह एक प्राचीन प्रथा है जो कई लोगों द्वारा पालन की जाती है. साथ ही, यह परंपरा धार्मिक आदर्शों और ध्यान के लिए एक विशेष समय का भी पालन करती है, जिससे ध्यान केंद्रित हो सकता है और आत्मचिंतन की शांति प्राप्त हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Anant-Radhika Pre-Wedding: हॉलीवुड की मशहूर कलाकार रिहाना ने मारी एंट्री, सितारों से सजी महफिल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार:

ग्रहों का प्रभाव: रात में ग्रहों की स्थिति बदलती है, और कुछ ग्रह नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव डाल सकते हैं. मंदिर में पर्दा डालने से यह नकारात्मक ऊर्जा मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाती है.

देवताओं का विश्राम: रात का समय देवताओं के विश्राम का समय माना जाता है. मंदिर में पर्दा डालने से देवताओं की नींद में बाधा नहीं आती है.

नकारात्मक शक्तियां: रात में नकारात्मक शक्तियां अधिक सक्रिय होती हैं. मंदिर में पर्दा डालने से ये नकारात्मक शक्तियां मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं. 

ऊर्जा का संरक्षण: मंदिर में पर्दा डालने से मंदिर में मौजूद ऊर्जा का संरक्षण होता है.

इन ज्योतिषीय कारणों के अलावा, रात के समय मंदिर में पर्दा डालने के कुछ अन्य कारण भी हैं:

सुरक्षा: रात में मंदिर में चोरी या तोड़फोड़ की संभावना बढ़ जाती है. मंदिर में पर्दा डालने से मंदिर की सुरक्षा बढ़ जाती है.
गोपनीयता: रात में मंदिर में कुछ लोग पूजा-पाठ करना चाहते हैं. मंदिर में पर्दा डालने से उन्हें गोपनीयता मिलती है.
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी मंदिरों में रात के समय पर्दा नहीं डाला जाता है. कुछ मंदिरों में 24 घंटे दीपक जलते रहते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)