logo-image

Astrology of Gemstones: हीरा, पन्ना, मोती, पुखराज... आपके लिए कौन सा रत्न है बेस्ट, जानें इन्हें धारण करने के दिन और समय

Astrology of Gemstones: क्या आप जानते हैं कि रत्नों में इतनी ताकत होती है कि ये आपकी किस्मत बदल सकते हैं. लेकिन आपकी ग्रहदशा क्या है और किस ग्रह के लिए कौन सा रत्न कब और कैसे धारण करना चाहिए आइए आपको सब बताते हैं.

Updated on: 18 Aug 2023, 04:39 PM

नई दिल्ली:

Astrology of Gemstones: रत्न बड़े कमाल के होते हैं. इन्हें पहनने से ग्रह के दोष दूर होते हैं. लेकिन आपके लिए ये जानना बेहद जरुरी है की कौन सा रत्न किस ग्रह के लिए धारण किया जाता है, और कौन से दिन इन्हें कैसे धारण करना चाहिए. अगर आपकी राशि और कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर किसी रत्न को पहनने की सलाह दी जाए तो इससे फायदा होता है. सिर्फ आम लोगों को ही नहीं बल्कि बडे़ से बड़े राजा, महाराजा, मंत्री, राजनेता और अभिनेता तक इन पत्थरों की ताकत से अपनी किस्मत चमकते देख चुके हैं. तो आइए जानते हैं आपकी किस्मत चमकाने वाला रत्न कौन सा है.

शुक्र – हीरा  

जिन लोगों को शुक्र की महादशा चल रही है, उन्हें हीरा धारण करना चाहिए। इसके लिए शुक्रवार सबसे अच्छा है। शुक्रवार को सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच हीरा मध्यमा उंगली यानी मिडिल फिंगर में पहनना चाहिए।

सूर्य – माणिक

जिनकी कुंडली में सूर्य की महादशा चल रही हो, उन्हें माणिक धारण करना चाहिए। इसे धारण करने के लिए रविवार सर्वश्रेष्ठ है। रविवार को सूर्योदय के समय माणिक अनामिका उंगली यानी रिंग फिंगर में धारण करना चाहिए।

चंद्रमा – मोती

मोती उन लोगों को धारण करना चाहिए, जिन लोगों की कुंडली में चंद्र की महादशा चल रही हो। किसी भी सोमवार को शाम 5 बजे से 7 बजे के बीच अनामिका या कनिष्ठा (सबसे छोटी उंगली) में मोती धारण करना चाहिए।

मंगल – मूंगा  

मंगल की महादशा में मूंगा धारण करना सबसे अच्छा उपाय है। मंगलवार के दिन शाम 5 बजे से 7 बजे के बीच मूंगा अनामिका यानी फिंगर में धारण करने पर श्रेष्ठ फल प्राप्त होते हैं।

बुध – पन्ना

जिन लोगों की कुंडली में बुध की महादशा चल रही हो, उन्हें पन्ना धारण करना चाहिए। पन्ना धारण करने के लिए बुधवार श्रेष्ठ दिन है। दिन के समय 12 बजे से 2 बजे तक सबसे छोटी उंगली में पन्ना धारण कर सकते हैं।

गुरु – पुखराज

पुखराज उन लोगों को धारण करना चाहिए, जिन लोगों की कुंडली में गुरु की महादशा चल रही हो। इसके लिए गुरुवार श्रेष्ठ दिन है। गुरुवार को सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच तर्जनी उंगली यानी इंडेक्स फिंगर में धारण करना चाहिए।

राहु – गोमेद

जिन लोगों की कुंडली में राहु की महादशा चल रही है, उन्हें गोमेद धारण करना चाहिए। इसके लिए शनिवार श्रेष्ठ दिन है। शनिवार को सूर्यास्त के बाद मिडिल फिंगर यानी मध्यमा उंगली में गोमेद धारण करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Ratna Jyotish: राशि के हिसाब से पहनें रत्न, दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की मिलेगी

केतु – लहसुनिया

जिन लोगों की कुंडली में केतु की महादशा चल रही है, उन्हें लहसुनिया धारण करना चाहिए। इसके लिए भी शनिवार श्रेष्ठ दिन है। शनिवार को सूर्यास्त के बाद मिडिल फिंगर यानी मध्यमा उंगली में लहसुनिया धारण करना चाहिए।

शनि – नीलम

यदि किसी व्यक्ति को शनि की महादशा चल रही है, उन्हें नीलम धारण करना चाहिए। नीलम धारण करने के लिए शनिवार सबसे अच्छा दिन है। शाम 5 बजे से 7 बजे तक मिडिल फिंगर यानी मध्यमा उंगली में नीलम धारण किया जा सकता है।

किसी ज्योतिष की राय लेकर ही रत्न धारण करें क्योंकि गलत रत्न नुकसान भी पहुंचा सकता है. ये सारी जानकारी वैदिक ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता. लेकिन रत्नों की ताकत को जानने और समझने वाले विद्वान आपकी कुंडली देखकर इसे धारण करने की सलाह जरुर देते हैं. रत्नों के ज्योतिष शास्त्र (Astrology of Gemstones) के विशेषज्ञों की सलाह के बाद ही आप इसे पूरे विधि विधान के साथ पहनें.