logo-image

Holashtak 2024: कब है होलाष्टक 2024, जानें किन राशियों के दिन बदलने होंगे शुरू

Holashtak 2024: हमारे देश में कई तरह के त्योहार मनाए जाते है, ऐसे में होली भी उनमें से एक है , जो रंगो का प्रतीक माना जाता है, आज हम आपको बताएंगे की होलाष्टक क्या है, 2024 में कब है, और कब तक चलेगा.

Updated on: 13 Mar 2024, 12:46 PM

नई दिल्ली :

Holashtak 2024: होलाष्टक 2024, 16 मार्च 2024 से शुरू होकर 24 मार्च 2024 तक चलेगा. इस दौरान ग्रहों की स्थिति कुछ राशियों के लिए अनुकूल और कुछ के लिए प्रतिकूल हो सकती है. होलाष्टक होली के पर्व से आठ दिन पहले शुरू होता है और होलिका दहन (पूर्णिमा) के दिन समाप्त होता है. होलाष्टक शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है. होली, यह रंगों का त्यौहार है जो फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है और अष्टक, इसका अर्थ है आठ.  ऐसा माना जाता है कि कामदेव ने भगवान शिव की तपस्या भंग करने का प्रयास किया था, जिससे शिव क्रोधित हो गए और उन्होंने कामदेव को तीसरे नेत्र की अग्नि से जला दिया था. रति, कामदेव की पत्नी, भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए आठ दिनों तक कठोर तपस्या की थी. उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने कामदेव को पुनर्जीवित किया था. इसीलिए इन आठ दिनों को अशुभ माना जाता है.
 
इन राशियों को मिलेगा लाभ 

मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क और सिंह: इन राशियों के जातकों के लिए होलाष्टक का समय शुभ रहेगा. उन्हें करियर, धन और स्वास्थ्य में लाभ मिल सकता है.

तुला, वृश्चिक और मकर: इन राशियों के जातकों को भी होलाष्टक के दौरान कुछ लाभ मिल सकते हैं. उन्हें नौकरी में प्रमोशन, व्यवसाय में वृद्धि और सामाजिक प्रतिष्ठा में सुधार मिल सकता है.

इन राशियों को रहना होगा सावधान

कन्या और मीन: इन राशियों के जातकों को होलाष्टक के दौरान कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होगी. उन्हें स्वास्थ्य, धन और रिश्तों में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

होलाष्टक के दौरान करें ये ज्योतिष टोटके:

1. नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए: प्रतिदिन घर में गाय का गोबर और नीम की पत्तियों से बनी गोबर की ढेरी जलाएं. घर में कपूर जलाएं और लोबान धूप करें. नमक के पानी से घर का पोछा लगाएं.

2. धन-समृद्धि के लिए: होलाष्टक के दौरान प्रतिदिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें. पीली सरसों, हल्दी गांठ, गुड़ व कनेर के फूल से हवन करें. श्रीसूक्त या मंगल ऋण मोचन स्रोत का पाठ करें.

3. स्वास्थ्य के लिए: होलाष्टक के दौरान प्रतिदिन सूर्योदय से पहले उठकर सूर्य नमस्कार करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें और बजरंग बाण का हवन करें. रोग निवारण के लिए शिव पंचाक्षर मंत्र का जाप करें.

4. रिश्तों में सुधार के लिए: होलाष्टक के दौरान प्रतिदिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें. 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें. रिश्तों में सुधार के लिए शिव गायत्री मंत्र का पाठ करें. 

5. करियर में सफलता के लिए: होलाष्टक के दौरान प्रतिदिन भगवान गणेश की पूजा करें. 'ॐ गं गणपतये नमः' मंत्र का जाप करें. करियर में सफलता के लिए शिव गायत्री मंत्र का पाठ करें. 

होलाष्टक के दौरान ज्योतिष टोटके करके आप नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं, धन-समृद्धि, स्वास्थ्य, रिश्तों में सुधार और करियर में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. होलाष्टक 2024 का राशियों पर प्रभाव अलग-अलग होगा. कुछ राशियों के लिए यह समय अनुकूल और कुछ के लिए प्रतिकूल होगा. इस तरह के उपायों का पालन करके आप इस समय का लाभ उठा सकते हैं और नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)