logo-image

कब है दही हांडी: महाराष्ट्र सरकार इस बार क्यों नहीं दे रही इजाजत?

हिंदी राज्यों में जन्माष्टमी तो महाराष्ट्र में दही हांडी तो गुजरात में डांडिया आदि कृष्ण जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में ही मनाया जाता है. 

Updated on: 25 Aug 2021, 08:44 PM

नई दिल्ली:

भारत के लोग उत्सवजीवी हैं. यहां साल के बारह महीने कोई न कोई उत्सव मनाया जाता है. सावन के महीने से उत्सव की शुरूआत होती है. कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार भारतीय लोकमानस में समाया हुआ है. उत्तर भारत में कृष्ण जन्मोत्सव बड़े उत्साह से मनाया जाता है. मथुरा से लेकर बंगाल तक कृष्ण जन्माष्टमी को मनाया जाता है. कुछ राज्यों में इसे अलग नाम से मनाते हैं. हिंदी राज्यों में जन्माष्टमी तो महाराष्ट्र में दही हांडी तो गुजरात में डांडिया आदि कृष्ण जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में ही मनाया जाता है. 

कृष्ण जन्माष्टमी पर दही हांड़ी की परंपरा काफी पुरानी है. कथाओं को अनुसार कृष्ण पशुपालकों के आराध्य थे और अत्याचारी राजा कंस को कर के रूप में दही-दूध-मक्खन न दे, इसलिए वे दही-मक्खन को चुरा कर खा जाते थे. इसी लिए कृष्ण को माखनचोर भी कहा जाता है. कृष्ण से माखन को बचाने के लिए मां यशोदा माखन को घर में ऊंचे स्थान पर बांध कर रखती थी. लेकिन कृष्ण उस हांडी को तोड़ कर गिरा देते थे.

कब है जन्माष्टमी या दही हांडी

इस वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी 30 अगस्त दिन सोमवार को मनाई जाएगी क्योंकि अष्टमी तिथि 29 अगस्त को रात 11.25 बजे से शुरू होगी और 31 अगस्त को 01.59 बजे समाप्त होगी. इस दिन, लोग भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने के लिए उपवास रखते हैं और विशेष दही हांडी कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

जन्माष्टमी की आधी रात को भक्त कृष्ण की मूर्ति को नहलाते हैं और उन्हें नए कपड़े और आभूषणों से सजाते हैं और पालने में उनकी पूजा करते हैं. पूजा के बाद भक्त कुछ मिठाई और भोजन करके अपना व्रत तोड़ते हैं. इस दिन विशेष पूजा का भी आयोजन किया जाता है और कई मंदिर भगवत पुराण और भगवद गीता के पाठ का भी आयोजन करते हैं. लोग विशेष दही हांडी कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं क्योंकि भगवान कृष्ण को माखन (सफेद मक्खन), दही और दूध बहुत पसंद था.

कृष्ण जन्माष्टमी 2021 : तिथि और शुभ मुहूर्त

दिनांक : 30 अगस्त, सोमवार

शुभ तिथि शुरू : 11:25 सायं, 29 अगस्त, 2021

शुभ तिथि समाप्त : 01:59 रात्रि:, 31 अगस्त, 2021

मध्य रात्रि क्षण : 12:22 रात्रि, 31 अगस्त

चंद्रोदय क्षण : 11:35 सायं

कृष्ण दशमी रोहिणी नक्षत्र प्रारंभ : 30 अगस्त 2021 को प्रात: 06:39

रोहिणी नक्षत्र समाप्त : 31 अगस्त, 2021 को प्रात: 09:44

दही हांडी मंगलवार, अगस्त 31, 2021

इस बार महाराष्ट्र में क्यों नहीं हो रहा है दही हांडी

कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने दही हांडी उत्सव पर रोक लगा दी है. उधर, दही हांडी पर रोक लगाने के फैसले के बाद राज्य में सियासत में उबाल आ गया है. भाजपा और राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस ने महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार पर हिंदू विरोधी होने का आरोप लगाते हुए दही हांडी उत्सव मनाने का ऐलान किया है.