logo-image

Chaitra Navratri 2024: कब है चैत्र नवरात्रि 2024, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 

Chaitra Navratri 2024:  चैत्र नवरात्रि आने वाले हैं. लेकिन कब से शुरु हो रहे किस नवरात्रि की तिथि क्या है और इस बार माता की सवारी क्या होगी ये सब जानना चाहते हैं. तो नवरात्रि 2024 कब है जानिए.

Updated on: 25 Mar 2024, 09:00 AM

नई दिल्ली:

Chaitra Navratri 2024:  चैत्र नवरात्रि 2024 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक है. यह हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. ये देवी दुर्गा की शक्ति और भक्ति का प्रतीक है. इस दौरान नौ दिनों तक भक्त देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं. भारत के कई राज्यों में बड़े उत्साह और उमंग के साथ चैत्र नवरात्रि मनाया जाता है. शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना करें. कलश में जल, सिक्के, और सुपारी डालें. कलश के चारों ओर नारियल, आम, और केला रखें. नौ दिनों तक देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करें. प्रतिदिन सुबह और शाम को पूजा करें. देवी दुर्गा को चंदन, फूल, फल, और मिठाई अर्पित करें. कई लोग व्रत रखते हैं और फल, दूध, और साबूदाना खाते हैं. आप व्रत रखने में असमर्थ हैं, तो आप केवल एक समय भोजन कर सकते हैं. भक्त देवी दुर्गा के भजन गाते हैं और आरती करते हैं. आप "श्री दुर्गा चालीसा" का पाठ भी कर सकते हैं. 

नवरात्रि के दौरान कई विशेष व्यंजन बनाए जाते हैं, जैसे कि हलवा, पूड़ी, और खीर. आप इन व्यंजनों को देवी दुर्गा को अर्पित कर सकते हैं और फिर उन्हें प्रसाद के रूप में ग्रहण कर सकते हैं. नवमीं तिथि को नौ कन्याओं का पूजन किया जाता है. कन्याओं को भोजन, कपड़े, और उपहार दान करें. 

चैत्र नवरात्रि 2024 की तिथियां:

प्रतिपदा: 9 अप्रैल, 2024
द्वितीया: 10 अप्रैल, 2024
तृतीया: 11 अप्रैल, 2024
चतुर्थी: 12 अप्रैल, 2024
पंचमी: 13 अप्रैल, 2024
षष्ठी: 14 अप्रैल, 2024
सप्तमी: 15 अप्रैल, 2024
अष्टमी: 16 अप्रैल, 2024
नवमी: 17 अप्रैल, 2024

चैत्र नवरात्रि 2024 के दौरान पहले दिन कलश स्थापना की जाती है. देवी दुर्गा की पूजा नौ दिनों तक की जाती है. कई लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. भक्त भजन और आरती गाते हैं. नौ दिनों तक विशेष भोजन बनाया जाता है. नवमी के दिन कन्याओं का पूजन किया जाता है. 

अपनी जन्म कुंडली के अनुसार, आप कुछ विशेष ज्योतिषीय उपाय भी कर सकते हैं. इन उपायों में रत्न धारण करना, यंत्र स्थापित करना, और मंत्रों का जाप करना शामिल हो सकता है. यह त्योहार लोगों को एकजुट करता है और उन्हें आशा और खुशी देता है. यह त्योहार लोगों को देवी दुर्गा की शक्ति और भक्ति का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है. लोगों के जीवन में सकारात्मकता और आशावाद लाता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Palmistry: ये होती है हाथ में अमीर बनाने वाली लकीर, देखते ही जान लेंगे कब बनेंगे धनवान