logo-image

Snake Dream Meaning​: क्या है सांप के सपने का अर्थ, सांपो वाले 5 सपने देते हैं ये संकेत

Swapna Shastra: सपनों के लिए हिंदू धर्म में स्वप्न शास्त्र के बारे में काफी कुछ पढ़ने को मिलता है. अगर किसी को सांप के सपने आते हैं तो वो किस तरह का सपना है और आपके लिए ये शुभ संकेत दे रहा है या अशुभ आप ये सब जान सकते हैं.

Updated on: 26 Jul 2023, 03:56 PM

नई दिल्ली:

Snake In Dream: सपने में सांप देखने शुभ होता है या अशुभ ये हम इस स्टोरी में जानेंगे लेकिन इतना जरुर है कि जब सपने में सांप आता है तो आपको अच्छा महसूस नहीं होता और आप डरकर उठ जाते हैं. स्वप्न शास्त्र में इसी तरह के कई सपनों के बारे में बताया गया है कि हमें सांप वाला सपना क्यों आता है. सपने में सांप क्या कर रहा है ये अगर आपको याद रह जाए तो आपको ये कई संकेत देता है जिससे आप अपने भविष्य से जुड़ी कई बातें भी जान सकते हैं. हर सपना किसी ना किसी ओर इशारा करता है. जब हम इसे इग्नौर कर देते हैं तो इससे कई बार हमें भारी नुकसान भी झेलना पड़ता है. वैसे तो हिंदू धर्म में सांप पूजनीय है. सावन में महीनें नाग पंचमी के दिन इसकी खासतौर पर पूजा भी की जाती है. लेकिन सपने में आने वाला सांप कभी देवता का प्रतीक होता है तो कभी ये मृत्यु का संकेत लेकर आता है. तो आइए सांप से जुड़े 10 ऐसे सपनों के बारे में जानते हैं कि वो क्या संकेत दे रहे हैं. 

सांप व नेवले की लड़ाई देखना

जिन्हें सपने में सांप और नेवले की लड़ाई नज़र आती है इसका मतलब ये होता है कि इन लोगों को भविष्य में किसी क़ानूनी मामले में फंसना पड़ सकता है. कोर्ट से जल्द ही आपको कोई नोटिस आने का संकेत होता है. तो स्वप्न शास्त्र के आधार पर ये सपना अशुभ माना जाता है. 

सपने में अगर कोई सांप पकड़ ले तो...

अगर आपको इस तरह का सपना आता है कि आप सपने में सांप को पकड़ लेते हैं तो इसका मतलब ये है कि आपको धन लाभ होने वाला है, आप संपत्ति बनाने वाले हैं और आपकी परेशानी जल्द दूर होने वाली है. तो आप सांप के इस सपने से घबराएं नहीं ये शुभ संकेत दे रहा है. 

सपने में अगर कोई सांप को मारता है

कई बार हम सपने में सांप को मारते हुए देखते हैं. ऐसे सपने का मतलब होता है कि आप जल्द ही अपने शत्रु पर विजय पाने वाले हैं. ये सपना आपके लिए अच्छे संकेत देकर जाता है. तो ये शुभ सपना है

सांप का काटना

अगर आपको ऐसा सपना आता है कि आपको सांप काट रहा है तो यह भविष्य में आने वाली किसी बड़ी परेशानियों का संकेत दे रहा है. अब ये परेशानी आपके कामकाज़, नौकरी, व्यवसाय, शादी या स्वास्थय किसी से भी जुड़ी हो सकती है. 

सांप को बिल में जाते देखना

सपने में अगर किसी को बिल के अंदर सांप जाता हुआ नज़र आता है तो ये भी शुभ संकेत ही देता है. इस सपने का मतलब होता है कि आपको भविष्य में जल्द ही धन-संपत्ति का लाभ होने वाला है. 

तो आप अगर सांप का सपने देखकर भयभीत हो जाते हैं या ये सोचते हैं कि अब क्या होगा तो स्वप्न शास्त्र में आपके हर सपने का जवाब आपको मिलता है. ये सारी जानकारी स्वप्न शास्त्र पर आधारित है न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.