logo-image

Vishnu Sahastranaam Path: आज से शुरु हुआ मार्गशीर्ष का महीना, जरूर पढ़ें विष्णु सहस्रनाम का पाठ

Vishnu Sahastranaam Path: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं इस पाठ को करने का महत्त्व क्या है.

Updated on: 28 Nov 2023, 09:57 AM

नई दिल्ली:

Vishnu Sahastranaam Path: आज से हिंदु पंचांग के अनुसार नौवें महीने की शुरुआत हुई है. इसे मार्ग शीर्ष माह कहा जाता है. इस महीने में विष्णु विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से हर मनोकामना पूरी होती है. विष्णु सहस्रनाम पाठ पवित्रता और आध्यात्मिक सामर्थ्य वृद्धि करता है. यह विष्णु के 1000 नामों का पाठ है, जो भगवान विष्णु की महिमा को व्यक्त करते हैं. आध्यात्मिक ,ध्यान, भक्ति और आंतरिक शांति के लिए इस पाठ को पढ़ा जाता है. विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से मानसिक शांति मिल सकती है और मानसिक चिंताओं को कम किया जा सकता है. इस पाठ का नियमित रूप से किया जाने पर संकटों से मुक्ति और कष्टों का निवारण हो सकता है. मान्यता है कि विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. इस पाठ को नियमित रूप से करने से अशांति, बुराई और आपत्तियां भी दूर होती हैं. यह हिन्दू धर्म (religion) में सबसे पवित्र पाठों में से एक है. कहते हैं जो भी सच्चे मन और पूरी श्रद्धा से इस पाठ को करता या सुनता है उसकी हर मनोकामना पूर्ण होती है. 

विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ कब करना चाहिए

- ज्योतिष्याचार्यों के अनुसार जब कुंडली में बृहस्पति ग्रह नीच में हो या बहुत कमजोर हो तो तब विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से लाभ होता है और ये कुंडली के इस ग्रह को मजबूत करता है. 

- जब कुंडली में बृहस्पति 6, 8, या 12 वे भाव से भ्रमण कर रहा हो उस समय भी विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए. मान्यता है ऐसे जातक को कोई परेशानी नहीं आती और बुरा फल दे रहा ग्रह भी शांत हो जाता है. 

- जब कुंडली में बृहस्पति के कारण पेट या लिवर की समस्या हो तो उस समय भी ज्योतिष्याचार्य विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने की सलाह देते हैं. 

- शादी में विघ्न आ रहा हो या फिर शादी के बाद संतान सुख के लिए संघर्ष चल रहा हो तो ऐसे समय में भी विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से लाभ मिलता है. 

विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने के नियम

- ब्रह्म मुहूर्त में विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें और पाठ के बाद भगवान विष्णु का ध्यान करें. 

- ये पाठ पीले वस्त्र धारण करके ही करना चाहिए और पूजा के समय चने और गुड या पीली मिठाई का भोग लगाना चाहिए.

- बृहस्पतिवार शाम को नमक का सेवन न करें. 

- जितने भी दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें उस दौरान आप सात्विक वैष्णव भोजन ग्रहण करें. 

- इस पाठ का जाप आप हिंदी भाषा में भी कर सकते हैं. 

इस संसार में हो रही हर घटना भगवान विष्णु से जुड़ी है. मान्यता है कि सृष्टि के रचियता भगवान विष्णु कामना पूरी करने वाले भगवान हैं. जीवन की हर बाधा, हर विपदा को दूर करने वाले इस पाठ का हिंदू धर्म (religion) में बहुत महत्त्व है. तो आप अपनी कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत करना चाहते हैं या आप आर्थिक स्थिति को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप ये पाठ कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Shri Shiv Mahapuran: शिव महापुराण में बताए गए हैं मृत्यु के कई संकेत, जानकर रह जाएंगे हैरान 

Disclaimer: Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion