logo-image

Jyotish Shastra: ज्योतिष शास्त्र में क्या है गाय का महत्व, जाने उपाय और उनके लाभ

Jyotish Shastra: भारतीय परंपरा में गाय को माता माना जाता है. यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से गाय की सेवा करता है तो उसे जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. गौ माता से जुड़ी सभी चीजें शुभ मानी जाती हैं.

Updated on: 18 Mar 2024, 06:38 PM

नई दिल्ली :

Jyotish Shastra: गाय को ज्योतिष में विशेष महत्व दिया जाता है. गाय को ज्योतिष में संयुक्त कर्क (Taurus) राशि का प्रतिनिधित्व करने वाला पशु माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार, गाय को स्थिर, संतुलित, और स्नेही गुणों का प्रतिनिधित्व करता है. इसके अलावा, गाय को सौंदर्य, सच्चाई, और परोपकार के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है. इसके द्वारा प्राप्त दूध और गौवंश के उपयोग से व्यक्ति को आर्थिक, शारीरिक, और मानसिक स्वास्थ्य में लाभ मिलता है. इसलिए, गाय को ज्योतिष में महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है और उसे पूजनीय माना जाता है.


1. गाय को रोटी खिलाना: सुबह जल्दी उठकर गाय को स्नान कराएं. उसके बाद गाय को गेहूं की आटे की रोटी खिलाएं. रोटी में घी और गुड़ भी मिला सकते हैं. गाय को रोटी खिलाते समय "ॐ गौ माताय नमः" मंत्र का जाप करें.

2. गाय को हरा चारा खिलाना: गाय को हरा चारा खिलाने के लिए आप पालक, मेथी, धनिया, बाजरा, ज्वार आदि हरा चारा खरीद सकते हैं. आप घर पर भी हरा चारा उगा सकते हैं. गाय को हरा चारा खिलाते समय "ॐ गो माताय नमः" मंत्र का जाप करें.

3. गाय को गोबर दान करना: गाय के गोबर को इकट्ठा करके किसी गौशाला या गरीब व्यक्ति को दान कर सकते हैं. गोबर दान करते समय "ॐ गो माताय नमः" मंत्र का जाप करें. 

4. गाय को पानी पिलाना: गाय को पानी पिलाने के लिए आप एक बाल्टी में पानी भरकर गाय को पिला सकते हैं. गाय को पानी पिलाते समय "ॐ गो माताय नमः" मंत्र का जाप करें. 

5. गाय को स्नान कराना: गाय को स्नान कराने के लिए आप गाय को पानी से नहला सकते हैं. गाय को स्नान कराते समय "ॐ गो माताय नमः" मंत्र का जाप करें. 

6. गाय को गौशाला में दान करना: आप गाय को गौशाला में दान करना चाहते हैं तो आप किसी गौशाला में जाकर गाय को दान कर सकते हैं. गाय को गौशाला में दान करते समय "ॐ गो माताय नमः" मंत्र का जाप करें. 

गाय के उपाय करते समय गाय के प्रति सम्मान और प्रेम का भाव रखना आवश्यक है. ये उपाय किसी भी ज्योतिषी से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)