logo-image

Kaal Sarp Dosh: कालसर्प योग दोष क्या है, जानें इसके लक्षण और इसे दूर करने के उपाय

Kaal Sarp Yog Dosh: जन्म कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर विद्वान पंडित ये बताते हैं कि कालसर्प दोष है या नहीं, अगर आपकी कुंडली में ये दोष होता है तो इससे आपके जीवन पर क्या प्रभाव आता है और इसे दूर करने के लिए आपको क्या उपाय करना है जानिए

Updated on: 07 Aug 2023, 10:16 AM

नई दिल्ली:

Kaal Sarp Dosh: अगर आपकी शादी में विघ्न आ रहा है, बिज़नेस में बार-बार घाटा हो रहा है आप बेहद मेहनत करते हैं लेकिन उसके शुभ फल आपको कभी नहीं मिलते या फिर आपको संतान सुख प्राप्त नहीं हुआ है तो हो सकता है कि आपकी जन्म कुंडली में कालसर्प दोष हो. काल सर्प दोष क्या होता है, इसके लक्षण क्या है और इससे राहत पाने के क्या उपाय हैं ये सब जानिए. किसी की जन्म कुंडली में अगर एक बार कालसर्प दोष लग गया तो बिना उपाय किए इसका निवारण मुश्किल होता है. 

कालसर्प योग दोष क्या है?

कालसर्प दोष ज्योतिष शास्त्र में एक ऐसी मान्यता है, जो किसी व्यक्ति के जन्मकुंडली में राहु और केतु के कुंडली ग्रहों के आसपास गठित होता है. जब कुंडली के सातों ग्रह पाप ग्रह राहु-केतु के मध्य आ जाएं तो इसे भारतीय ज्योतिष में एक दोष माना जाता है. कालसर्प योग दोष ज्योतिष शास्त्र में एक विशेष ग्रहों के संयोग को वर्णित करने वाला शब्द है. राहु और केतु ग्रह दोनों अग्नितत्वीय ग्रह होते हैं और इनका संयोग विशेष दशा और ग्रहों के स्थिति पर निर्भर करके व्यक्ति के जीवन में उलझने और संघर्ष का कारण बनता है. कालसर्प योग की संभावना व्यक्ति की जन्मकुंडली में राहु और केतु के दृष्टि, स्थिति और ग्रहों के संयोग से निर्धारित की जाती है. यह दोष कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे कि संतान सम्बन्धी, स्वास्थ्य, पेशेवर या व्यापारिक मुद्दे, शिक्षा, यात्रा, आर्थिक स्थिति आदि.

कालसर्प दोष के लक्षण क्या होते हैं? 

कालसर्प दोष के लक्षण व्यक्ति के जीवन पर कई अलग तरह के प्रभाव डाल सकते हैं, जैसे कि संतान भंग, स्वास्थ्य समस्याएं, व्यापार में असफलता, नौकरी में तरक्की आदि. यह ज्यादातर ज्योतिष विशेषज्ञों द्वारा उनकी जन्मकुंडली के अध्ययन के द्वारा निर्धारित किया जाता है. 

- ये लोग जितनी भी  मेहनत करते हैं इन्हें कभी भी इसका पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता. जिस वजह से इनका संघर्ष कई बार इनके तनाव का कारण बन जाता है. 

- जिन लोगों की जन्म कुंडली में कालसर्प दोष हो ऐसे लोगों को व्यवसाय में बार-बार हानि होती है. वो बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए जो भी कोशिश करते हैं उसमें उनकी निराशा ही हाथ लगती है. 

- कालसर्प दोष के कारण ये लोग अपनों से ठगा महसूस करते हैं. इन्हें अपनों से ही धोखा मिलता है. कई बार इनके अपने ही इनकों कलंकित करते हैं. 

- ऐसे लोगों को संतान होने में परेशानी होती है और अगर इनकी संतान हो भी जाए तो संतान की उन्नति नहीं होती या उसके लिए इन्हें संघर्ष करना पड़ता है. 

- जिनकी जन्मकुंडली में कालसर्प दोष होता है ऐसे लोगों का विवाह नहीं होता या देर से होता है या वै‍वाहिक जीवन अस्त-व्यस्त रहता है. 

- इस दोष के कारण इन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी घेरे रहती हैं. 

- कालसर्प के कारण बार-बार चोट-दुर्घटनाएं होना भी इनके लिए संभव होता है. 

यह भी पढ़ें: Nag Panchami 2023: आने वाला है नाग पंचमी का त्योहार, 4 शुभ योगों से इन राशिवालों का होगा फायदा

कालसर्प दोष कैसे दूर किया जाता है? 

कालसर्प योग दोष को दूर करने के लिए व्यक्ति धार्मिक उपाय, मंत्र-जाप, यज्ञ, ध्यान, और योगाभ्यास कर सकते हैं. इससे कष्टों का नाश होने की उम्मीद होती है और व्यक्ति को सकारात्मक रूप से जीवन के साथ समाधान प्राप्त हो सकता है.

काल सर्प दोष कितनी उम्र तक रहता है? 

कालसर्प दोष की अवधि व्यक्ति की जन्मकुंडली पर निर्भर करती है और यह किसी भी व्यक्ति के जीवनभर रह सकती है। इसे समाप्त करने के लिए समय के साथ उपाय करना आवश्यक हो सकता है.