logo-image

Mahashivratri 2024: क्यों चढ़ाते हैं शिवलिंग पर कच्चा दूध, जानें इसके फायदें

Mahashivratri 2024: शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाने का धार्मिक महत्व हिन्दू धर्म में बहुत उच्च माना जाता है. शिवलिंग को देवगुरु भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है, और उसे पूजा और अर्चना के लिए उपयोग किया जाता है.

Updated on: 07 Mar 2024, 03:16 PM

नई दिल्ली :

Mahashivratri 2024: शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाने का धार्मिक महत्व हिन्दू धर्म में बहुत उच्च माना जाता है. शिवलिंग को देवगुरु भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है, और उसे पूजा और अर्चना के लिए उपयोग किया जाता है. शिवलिंग पर दूध का अभिषेक करना भक्तों के द्वारा शिव की पूजा का एक महत्वपूर्ण रितुअल है. यह प्राचीन परंपरा के अनुसार, शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और भक्तों के मनोकामनाएं पूरी होती हैं. दूध का अभिषेक करके भक्त अपने दुःखों और संकटों से मुक्ति प्राप्त करते हैं और शिव की कृपा को प्राप्त करते हैं. शिवलिंग पर दूध चढ़ाने का यह धार्मिक कार्य शिवरात्रि, महाशिवरात्रि, और सावन मास के दिनों में विशेष रूप से किया जाता है. यह एक आदर्श प्रक्रिया है जो भक्तों को शिव के प्रति उनकी श्रद्धा और भक्ति का प्रकटीकरण करती है. शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाने का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाने के कुछ फायदे:

शुद्धि और पवित्रता: दूध को शुद्धि और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है. शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से मन और आत्मा की शुद्धि होती है.

पोषण: दूध को भगवान शिव का प्रिय भोजन माना जाता है. शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से भगवान शिव को पोषण मिलता है और वे प्रसन्न होते हैं.

आध्यात्मिक उन्नति: दूध चढ़ाने से मन शांत होता है और एकाग्रता बढ़ती है. इससे आध्यात्मिक उन्नति में मदद मिलती है.

ग्रहों की शांति: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से ग्रहों की शांति होती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

मनोकामना पूर्ति: ऐसा माना जाता है कि शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से भगवान शिव भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

शिवलिंग पर दूध चढ़ाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. दूध हमेशा ताजा और कच्चा होना चाहिए. दूध को धीरे-धीरे शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए. दूध चढ़ाते समय शिव मंत्र का जाप करना चाहिए. दूध चढ़ाने के बाद शिवलिंग की आरती करनी चाहिए. शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाना एक सरल और प्रभावी उपाय है जो भक्तों को भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने में मदद कर सकता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)