logo-image

5 Pillars Of Islam: क्या हैं इस्लाम के 5 स्तंभ, जानें इनका महत्व 

5 Pillars Of Islam: इस्लाम एक प्रमुख धर्म है जो पूरे विश्व में करीब एक अरब लोगों द्वारा अपनाया जाता है. यह धर्म एक परम्परागत अद्वितीय विश्वास प्रणाली, आदर्शों, और नियमों का आधार मानता है.

Updated on: 05 Mar 2024, 01:53 PM

नई दिल्ली :

5 Pillars Of Islam: इस्लाम एक प्रमुख धर्म है जो पूरे विश्व में करीब एक अरब लोगों द्वारा अपनाया जाता है. यह धर्म एक परम्परागत अद्वितीय विश्वास प्रणाली, आदर्शों, और नियमों का आधार मानता है. इस्लाम के अनुयायियों को मुस्लिम कहा जाता है. इस्लाम का मूलमंत्र "ला इलाहा इल्लल्लाह मुहम्मदुर रसूलुल्लाह" है, जिसका अर्थ है कि "अल्लाह ही एकमात्र परमेश्वर है और मुहम्मद उनके दूत हैं." इस्लाम का धार्मिक पुस्तक कोरान है, जो अल्लाह के वाणी के रूप में माना जाता है. इस्लाम में पाँच मुख्य स्तंभ हैं: शहादत (ईमान की शाहादत), नमाज (सलात), रोजा (सौम), जकात (चंदा), और हज (पिलग्रिमेज). ये पाँच स्तंभ मुस्लिमों के धार्मिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. इस्लाम धर्म के अनुयायियों का ईमान और आदर्श भूतपूर्वता, शांति, और सामाजिक न्याय पर निर्मित है. इस्लाम में समाज में सभी लोगों के बीच भाईचारे और एकता का महत्वपूर्ण स्थान है. मुस्लिम धर्म का पालन करने वाले लोगों का प्रारंभिक शिक्षा, ईमानदारी, और सेवा के प्रति समर्पण होता है. इस्लाम धर्म विश्वास करता है कि सम्पूर्ण मानवता एक ही परमेश्वर की सन्तान है और उसके सामाजिक और नैतिक मूल्यों को पालन करना चाहिए.

इस्लाम में पाँच मुख्य स्तंभ हैं जो धर्म के महत्वपूर्ण पहलुओं को प्रकट करते हैं:

शहादत (ईमान की शाहादत): इस्लाम के प्रमुख स्तंभ में पहला स्तंभ ईमान की शाहादत है, जिसे कलमा कहा जाता है. इसमें मुस्लिम को एक ईश्वर (अल्लाह) मानने और मुहम्मद को उनके प्रेरक और दूत के रूप में स्वीकार करने का आदेश दिया जाता है.

नमाज (सलात): नमाज मुस्लिमों के लिए महत्वपूर्ण है. यह प्रतिदिन पाँच बार आल्लाह की इबादत का एक प्रकार है और इस्लाम के लिए अनिवार्य है.

रोजा (सौम): इस्लाम में रोजा को महत्वपूर्ण स्तंभ माना जाता है, जो रमज़ान माह के दौरान आता है. मुस्लिम लोग इस समय रोजा रखकर अपनी आत्मा को शुद्ध करते हैं.

जकात (चंदा): इस्लाम में जकात एक महत्वपूर्ण स्तंभ है जो समाज के गरीब और बेसहारा लोगों की मदद के लिए होता है. यह एक विशेष प्रकार का चंदा है जो संपत्ति के एक हिस्से को गरीबों के लिए देने का हुक्म देता है.

हज (पिलग्रिमेज): हज मुस्लिमों के लिए पाँचवां स्तंभ है, जिसमें उन्हें मक्का की तरफ यात्रा करने का आदेश दिया जाता है. हर साल लाखों मुस्लिम अपने धर्मिक आदान-प्रदान के लिए मक्का की यात्रा करते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)