logo-image

Weak Planets 2023 : जानिए क्या है ग्रह और बीमारी का कनेक्शन, यहां पढ़ें...

हर ग्रह कुछ समय के अंतराल के बाद अपनी राशि बदलते हैं.

Updated on: 18 Jan 2023, 10:31 AM

नई दिल्ली :

Weak Planets 2023 : हर ग्रह कुछ समय के अंतराल के बाद अपनी राशि बदलते हैं. हर ग्रह-नक्षत्र जातक को उनकी कुंडली में मौजूद ग्रहों की स्थिति के अनुसार उन्हें शुभ और अशुभ फल देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, हमारी बीमारी का कनेक्शन हमारे ग्रह-नक्षत्रों से जुड़ा होता है.अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में ग्रह की स्थिति ठीक है, तो उसके सारे काम बिना किसी बाधा के पूरे हो जाते हैं. वहीं अगर आपकी कुंडली में ग्रह की स्थिति सही नहीं है, तो आप बीमार पड़ जाते हैं और आपको कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि किस ग्रह के कमजोर होने से कौन सी बिमारी होती है. 

ग्रह और बीमारी का कनेक्शन

1.सूर्य ग्रह से होने वाली ये बीमारियां
ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को सबसे उच्च ग्रह माना जाता है. इसके अलावा सूर्य को आत्मा का कारक माना जाता है. अगर आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है, तो व्यक्ति को पेट से संबंधित रोग होने की संभावना होती है, इसकजे अलावा आपको हृदय रोग और रक्त संबंधी रोग भी परेशान कर सकता है. 

2.चंद्रमा से होने वाली ये बीमारियां
ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा को मन का कारक माना जाता है. अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर है, तो आपको मानसिक तनाव होता है, इसके अलावा किडनी, मधुमेह, दांत और दिल से संबंधित बीमारियां होने की संभावना होती है. 

3.मंगल से होने वाली ये बीमारियां
मंगल ग्रह को रक्त संबंधित ग्रह का कारक कहा जाता है. अगर आपकी कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति कमजोर है, तो व्यक्ति को  खून से संबंधित बीमारियां होने की संभावना होती है, जैसे कि गले से संबंधित रोग, कैंसर, अल्सर जैसी बीमारी हो सकती है. 

4.बुध ग्रह से होने वाली ये बीमारियां
अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर है, तो मोटापा और पेट से संबंधित रोग होने की संभावना होती है. इसके अलावा आपको लिवर, किडनी, पीलिया और याददाश्त की कमी हो जाती है. 

5.गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर होने से होती है ये बीमारी
अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर है, तो आपको सीने से जुड़े रोग, टाइफाइड, निमोनिया, बुखार होने की संभावना होती है. 

6.शुक्र ग्रह की स्थिति है कमजोर
अगर आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति कमजोर है, तो त्वचा संबंधित रोग होने की संभावना होती है. 

7.शनि ग्रह की स्थिति है कमजोर
अगर आपकी कुंडली में शनि ग्रह की स्थिति कमजोर है, तो आपको शारीरिक थकान, चोट लगने की संभावना, भय और शरीर में दर्द होने की संभावना होती है. 

8.राहु ग्रह की स्थिति हो कमजोर
अगर किसी जातक की कुंडली में राहु की स्थिति कमजोर है, तो आपको मानसिक पीड़ा होने की संभावना होती है. 

9.केतु की स्थिति है कमजोर
अगर किसी जातक के कुंडली में केतु की स्थिति कमजोर है, तो आपको हड्डियों से संबंधित रोग हो सकते हैं. पैरों में दर्द और नसों में कमजोरी हो सकती है.