logo-image
लोकसभा चुनाव

लड़कों के मांगलिक दोष को दूर करने के उपाय, जानें ज्योतिषशास्त्री की सलाह  

यह दोष विवाह में अनेक समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि विवाह के विलम्ब, पति-पत्नी के बीच झगड़े, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और विवाहित जीवन में संघर्ष. मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं.

Updated on: 24 Feb 2024, 07:51 PM

नई दिल्ली:

मांगलिक दोष ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण ग्रह दोष है जो किसी व्यक्ति के जन्मकुंडली में बड़ा प्रभाव डालता है. इसे भी मंगल दोष के रूप में जाना जाता है. मांगलिक दोष जन्मकुंडली में मंगल ग्रह की विशेष स्थिति से होता है जब यह ग्रह कुंडली के कुंडली के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या द्वादश भाव में स्थित होता है. मांगलिक दोष का मुख्य प्रभाव विवाह जीवन पर पड़ता है, और इसे विवाह योग्यता के दृष्टिकोण से देखा जाता है. यह दोष विवाह में अनेक समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि विवाह के विलम्ब, पति-पत्नी के बीच झगड़े, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और विवाहित जीवन में संघर्ष.

ये भी पढ़ें: जाह्नवी को कार से कुचलकर मारने वाला अमेरिकी अधिकारी बरी, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं जैसे कि मंगल के उपाय, विवाह के लिए योग्य ग्रह की शुभ स्थिति का महत्वपूर्ण ध्यान देना, और अन्य ज्योतिषीय उपाय. यह दोष जन्मकुंडली के अनुसार होता है और इसके उपाय के लिए व्यक्ति को एक विशेषित ज्योतिषशास्त्री की सलाह लेनी चाहिए. लड़कों के मांगलिक दोष को दूर करने के लिए कुछ उपाय हैं.

मांगलिक व्रत: मांगलिक दोष को दूर करने के लिए लड़के को मांगलिक व्रत रखना चाहिए. इसमें मंगलवार के दिन लोहे का एक चौका लेकर उसे चार पट्टियों में काटना होता है. इसे फिर गंगा नदी में धोकर अश्वमेध या राजसूय यज्ञ करना चाहिए.

मंगल की पूजा: लड़के को मंगल ग्रह की पूजा करनी चाहिए. इसके लिए मंगल मंत्र का जाप करना और लाल रंग की माला पहनना चाहिए.

मांगलिक योग्यता की जांच: मांगलिक दोष को निवारण के लिए कुछ लोग कुंडली के अनुसार उपाय करते हैं. वे एक्सपर्ट ज्योतिषियों की सलाह लेते हैं और उनकी सुझावों का पालन करते हैं.

हनुमान चालीसा का पाठ: लड़के को नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. हनुमान चालीसा का पाठ मांगलिक दोष को दूर करने में मदद कर सकता है.

योग और प्राणायाम: लड़के को योग और प्राणायाम के अभ्यास करना चाहिए. इससे उनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है और मांगलिक दोष को दूर करने में मदद मिलती है.

इन उपायों का पालन करने से मांगलिक दोष को दूर करने में मदद मिल सकती है. लेकिन ध्यान रहे कि ये केवल सामान्य सुझाव हैं और किसी भी उपाय से पहले एक विशेषज्ञ या पंडित से सलाह लेनी चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)