logo-image

Vivah Panchami 2023: विवाह पंचमी आज, वैवाहिक जीवन की सारी परेशानी को दूर करने के लिए जरूर करें यह प्रभावशाली उपाय

Vivah Panchami 2023: प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी मनाई जाती है. इसी विशेष दिन पर भगवान श्री राम ने माता सीता से विवाह रचाया था. मान्यता है कि इस कुछ उपायों को करने से पति-पत्नी के बीच का रिश्ता मजबूत होता है

Updated on: 17 Dec 2023, 11:31 AM

नई दिल्ली:

Vivah Panchami 2023: प्रत्येक वर्ष  मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी मनाई जाती है.  इस साल विवाह पंचमी का पर्व आज यानी 17 दिसंबर 2023 दिन रविवार को मनाया जा रहा है. इसी विशेष दिन पर भगवान श्री राम ने माता सीता से विवाह रचाया था. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विवाह पंचमी के दिन भगवान श्रीराम और माता सीता की पूजा-अर्चना करने से जातक को सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. साथ ही घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. इसके साथ ही इस दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जातकों को विशेष लाभ प्राप्त हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं विवाह पंचमी के दिन किन-किन उपायों को करने से भगवान श्री राम और माता सीता होंगे प्रसन्न?

विवाह पंचमी पर जरूर करें यह विशेष उपाय (Vivah Panchami 2023 ke Upay)

1. अगर पति-पत्नी के रिश्ते में अनबन चल रहा है तो विवाह पंचमी के दिन पति-पत्नी को साथ बैठकर रामचरित मानस का पाठ करना चाहिए. इस दिन  रामचरित मानस का पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है. इससे वैवाहिक जीवन में चल रही अनबन दूर हो जाएगी और दांपत्‍य जीवन में प्रेम बढ़ेगा.

2.  वैवाहिक जीवन में प्रेम बढ़ाने के लिए या तनाव को दूर करने के लिए विवाह पंचमी के दिन पति-पत्‍नी को साथ बैठकर भगवान राम और माता सीता की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही इस दिन जरूरतमंद लोगों को दान भी करना चाहिए. 

3. अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है तो विवाह पंचमी के दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह कराना चाहिए. ऐसा करने से शादी जल्दी होगी साथ ही अगर कुंडली में मांगलिक दोष हो तो वह भी दूर हो जाएगा. 

4. मनचाहा साथी या वर पाने की चाह रखने वाले लोगों को विवाह पंचमी के दिन सीता माता को सुहाग सामग्री चीजें अर्पित करनी चाहिए. इन चीजों को अर्पित करने के बाद इसे जरूरतमंद सुहागन को दान कर दें.. कहा जाता है कि ऐसा करने से मनचाहा जीवनसाथी मिल सकता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Vivah Panchami 2023: कब है विवाह पंचमी, जानें कैसे हुए था भगवान राम और सीता का विवाह