logo-image

Vinayak Chaturthi in June 2022: इस महीने की विनायक चतुर्थी पर पड़ रहा है मनोकामना पूर्ती संयोग, बिना देरी किए अपनाएं ये उपाय

Vinayak Chaturthi in June 2022: कल यानी कि 3 जून को विनायक चतुर्थी है. इस बार की विनायक चतुर्थी मनोकामना पूर्ती योग में पड़ रही है. ऐसे में आज हम आपको कुछ बेजोड़ और अचूक उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें इस योग में करने से 10 गुना ज्यादा फल प्राप्त होगा.

Updated on: 02 Jun 2022, 01:44 PM

नई दिल्ली :

Vinayak Chaturthi in June 2022: जून माह की विनायक चतुर्थी व्रत 03 जून दिन शुक्रवार को है. यह ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को है. ज्येष्ठ शुक्ल चतुर्थी तिथि 02 जून गुरुवार को देर रात 12 बजकर 17 मिनट से शुरु हो रही है और यह तिथि 03 जून शुक्रवार को देर रात 02 बजकर 41 मिनट तक मान्य है. 03 जून को विनायक चतुर्थी व्रत के पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह में 10:56 बजे लेकर दोपहर 01:43 बजे तक है. इस बार की विनायक चतुर्थी आपके मनोकामनाओं की पूर्ति करने वाले सर्वार्थ सिद्धि योग में है. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 05:23 बजे से शाम 07:05 बजे तक है. विनायक चतुर्थी के अवसर पर आप कुछ उपायों को करके गणेश जी की कृपा से सफलता, सुख, सौभाग्य, धन आदि प्राप्त कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti For Married Life: पति-पत्नी की ये आदतें होती हैं बेहद खराब, पैदा करती हैं रिश्ते में शक की दीवार

विनायक चतुर्थी के उपाय

1. विनायक चतुर्थी के दिन शुभ मुहूर्त में गणेश जी की पूजा के दौरान उनको मस्तक पर लाल सिंदूर का तिलक लगाएं. उस दौरान- सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥ मंत्र को पढ़ें. गणेश जी प्रसन्न होकर आपकी मनोकामना को पूरा करेंगे.

2. विनायक चतुर्थी पर गणेश जी को गेंदे के फूलों की माला पहनाएं. फिर पूजा के समापन के बाद उस माला को घर के मुख्य द्वार पर लगा दें. ऐसा करने से गृह क्लेश देर होगा, सुख एवं शांति में वृद्धि होगी.

3. वैवाहिक जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए विनायक चतुर्थी पर गणेश जी को हरा वस्त्र अर्पित करें. लौंग और इलायची दोनों पांच की संख्या में गणपति बप्पा को चढ़ाएं. लव लाइफ की समस्याएं दूर होंगी और प्रेम बढ़ेगा.

4. घर में सुख, समृद्धि, धन आदि में बढ़ोत्तरी के लिए विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी को दूर्वा की 5 या 21 गांठें इस मंत्र इदं दुर्वादलं ऊं गं गणपतये नमः के साथ अर्पित कर दें.

5. गणेश जी को मोदक बहुत ही प्रिय है, इसलिए आप विनायक चतुर्थी पर पूजा के समय गण्पति बप्पा को मोदक का भोग लगाएं. उनकी कृपा से आपको कार्यों में सफलता प्राप्त होगी.

6. यदि आपका कोई कार्य अटक गया है या फिर कोई नया कार्य प्रारंभ कर रहे हैं तो विनायक चतुर्थी पर नीचे दिए गए मंत्र के साथ गणेश जी की पूजा करें. आपका कार्य सफल होगा. विघ्न बाधा दूर होगी.
वक्रतुण्ड महाकाय, सुर्यकोटि समप्रभ:।
निर्विघ्नम् कुरु मे देव, सर्वकार्येषु सर्वदा।।