logo-image

Vat Savitri Vrat 2022 Upay: वट सावित्री व्रत के दौरान करें ये चमत्कारी उपाय, गृह कलेश और आर्थिक परेशानी से छुटकारा पाएं

इस साल वट सावित्री का व्रत 30 मई, सोमवार को रखा जाएगा. इस बार ज्येष्ठ अमावस्या के दिन शनि जयंती (Shani Jayanti 2022) भी मनाई जाएगी. वट सावित्री व्रत, शनि जयंती (shani jayanti 2022) पर कुछ उपाय करना उत्तम माना जाता है.

Updated on: 24 May 2022, 12:14 PM

नई दिल्ली:

वट सावित्री का व्रत (Vat savitri vrat 2022) हर साल ज्येष्ठ अमावस्या के दिन ही रखा जाता है. इस साल ये व्रत (vat savitri 2022) 30 मई, सोमवार को रखा जाएगा. हिंदू धर्म में इस व्रत का खास महत्व होता है. वट सावित्री व्रत के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी और वट वृक्ष यानी बरगद के पेड़ की विधि-विधान से पूजा करती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वट सावित्री व्रत का महत्व करवा चौथ के व्रत जितना होता है.

यह भी पढ़े : Stambheshwar Temple or Gayab Mandir Rahasya: गुजरात का ये अनोखा मंदिर दिन में दो बार हो जाता है लुप्त, जानें इसके पीछे का रहस्य ये गुप्त

माना जाता है कि वट वृक्ष की पूजा लंबी आयु, सुख-समृद्धि और अखंड सौभाग्य देने के साथ ही हर तरह के कलह और संतापों (vat savitri puja 2022 date) का नाश करने वाली होती है. लेकिन, इस बार ज्येष्ठ अमावस्या के दिन शनि जयंती (Shani Jayanti 2022) भी मनाई जाएगी. इस दिन शनिदेव की पूजा विधि विधान से करना बेहद लाभकारी होता है. वट सावित्री व्रत, शनि जयंती पर कुछ उपाय करना उत्तम माना जाता है. तो चलिए, बताते हैं कि वे उपाय (vat savitri puja 2022 date) कौन-से हैं. 

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Home Temple: घर के मंदिर से तुरंत हटा दें ये सामान, होती हैं अशुभ और नकारात्मक ऊर्जा का करती हैं संचार

काली गाय का उपाय 
वट सावित्री व्रत के दिन बिना कोई निशान वाली काली गाय को 8 बूंदी के लड्डू खिलाइए फिर उसकी परिक्रमा करने के बाद उसके पूंछ से 8 बार अपने सिर को झाड़िए.   

वट वृक्ष पर घी का दीपक जलाएं 
अगर आप घर के लड़ाई-झगड़ों और कलह वगैराह से परेशान हैं. तो, रोजाना बरगद के नीचे घी का दीपक जलाएं और भगवान विष्णु का ध्यान करें. इससे विवादित चीजों का अंत होता है और कलह से भी छुट्टी मिलती है. 

यह भी पढ़े : 1 Rupee Coin Remedies For Money: जब चलेगा 1 रुपए के सिक्के का जादू, तो दनादन होगी धन की बरसात और भाग्य बनेगा बलवान

पीपल के पेड़ का उपाय
इस दिन सुबह-सुबह पीपल के वृक्ष पर मीठा दूध चढ़ाने के बाद तेल का दीपक जलाएं जिसकी बत्ती पश्चिम दिशा में हो. इसके बाद पीपल वृक्ष की एक-एक परिक्रमा करते हुए ॐ शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें तथा एक-एक दाना मीठी नुक्ती का चढ़ाइए. इतना करने के बाद शनिदेव की प्रार्थना कीजिए.  

रोगमुक्ति का उपाय 
अगर आपके घर में कोई लंबे समय से बीमार चल रहा हो तो, रोगमुक्त करने के लिए वट अमावस्या की रात्रि को सोते समय बरगद की जड़ उसके तकिए के नीचे रख दें. इससे लोगों के स्वास्थ्य में धीरे-धीरे लाभ होने के योग (vat savitri vrat 2022 shani dosh) बनते हैं.  

यह भी पढ़े : 1 Rupee Coin Remedies For Money: जब चलेगा 1 रुपए के सिक्के का जादू, तो दनादन होगी धन की बरसात और भाग्य बनेगा बलवान

काले सुरमे का उपाय
शनि जयंती या वट सावित्री व्रत के दिन किसी सुनसान जगह पर एक गड्ढा खोदें और फिर उसमें काला सुरमा डाल दें. ये उपाय आपकी आर्थिक परेशानी को दूर कर देगा.