News Nation Logo
Banner

Vastu Tips: नए साल से पहले ही इन चीजों को निकाल फेंकें, फिर देखें कैसे खुलते हैं भाग्‍य के दरवाजे

आज 2020 का अंतिम दिन है. 2020 से निराश लोगों को नए साल यानी 2021 से काफी उम्‍मीदे हैं. 2020 में कइयों की नौकरी चली गई तो कई लॉकडाउन में काफी परेशान हुए. परेशान लोग अब नए साल में तरक्‍की यानी जीवन में आगे बढ़ने का सपना देख रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 31 Dec 2020, 06:16:32 PM
vastu

Vastu Tips: नए साल से पहले ही इन चीजों को निकाल फेंकें (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

आज 2020 का अंतिम दिन है. 2020 से निराश लोगों को नए साल यानी 2021 से काफी उम्‍मीदे हैं. 2020 में कइयों की नौकरी चली गई तो कई लॉकडाउन में काफी परेशान हुए. परेशान लोग अब नए साल में तरक्‍की यानी जीवन में आगे बढ़ने का सपना देख रहे हैं. कई लोग इसके लिए तरह-तरह के उपाय भी कर रहे हैं. इनमें वास्‍तु के उपाय भी शामिल हैं. वास्‍तु के अनुसार, नए साल के शुरू होने से पहले घर से कुछ चीजों को निकाल बाहर फेंक देना चाहिए, ताकि घर में समृद्धि और खुशहाली आ सके. आइए जानते हैं कि नए साल में घर से कौन सी चीजों को बाहर कर देनी चाहिए. 

पूजास्‍थल के पास से हटा दें पुरानी चीजें: घर के मंदिर में लोग पूजा के दौरान फूल-मालाएं चढ़ाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मंदिर की रुटीन में सफाई जरूरी होती है. पुराने फूल वहां से हटा दें. नए साल की शुरुआत घर या दुकान के मंदिर की साफ-सफाई से करें. मान्‍यता है कि मंदिर में पुराना सामान रखने से दोष लगता है और घर में दरिद्रता बढ़ती चली जाती है. 

खराब घड़ी को बाहर करें : वास्तु शास्त्र कहता है कि जिस घर में अरसे से खराब घड़ी रखी गई हो, तो वह अशुभ का कारण बन जाता है. उस घड़ी को तुरंत हटा देना चाहिए. वास्तु शास्त्र यह भी कहता है कि कभी भी टूटी हुई या रुकी हुई घड़ी को घर में नहीं रखनी चाहिए. बंद घड़ियों को रखने से दरिद्रता बढ़ती जाती है. 

घर में टूटे फर्नीचर का क्‍या काम : वास्तु शास्त्र घर में टूटी कुर्सी या फिर टूटा पलंग रखने से भी मना करता है. ऐसा होने से दांपत्य जीवन में कड़वाहट आती है. टूटे फर्नीचर पति-पत्नी के बीच कलह का कारण बन जाते हैं, इसलिए जरूरी है कि नये साल से पहले आप इन टूटे फर्नीचर को बाहर कर दें. 

(नोट- खबर में दी गई जानकारी सामान्‍य ज्ञान और जानकारों की राय पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें.)

First Published : 31 Dec 2020, 05:22:06 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.