logo-image

Vastu Tips: घर में लगाएं ये पौधें, दूर होगी सभी दिक्कतें, परिवार रहेगा खुशहाल

हिंदू धर्म की मान्यताओं को छोड़ दें तो वैज्ञानिक नजरिए से भी तुलसी का पौधा अच्छा माना जाता है. इसे लगाने से घर और आसपास का माहौल सकरात्मक रहता है, नकरात्मकता दूर-दूर तक भी नहीं भटकती है. इसके साथ ही ये वातावरण को शुद्ध करने का काम भी करता है.

Updated on: 23 Sep 2020, 05:03 PM

नई दिल्ली:

पेड़-पौधे न केवल वातावरण को शुद्ध और ऑक्सीज लेने का जरिया बल्कि ये अन्य कई समस्याओं से भी छुटकारा दिलवा सकती है. अगर आप भी अपने जीवन में कई चीजों से जूझ रहे है तो हम आपको ऐसे पौधों के बारें में बताने जा रहे हैं जिसके जरीए आप अपने घर खुशी और समृद्धि ला सकते हैं.

और पढ़ें: Vastu Tips: घर में इन चीजों को आज ही करें दूर, वरना हो जाएंगे कंगाल

घर में लगाएं ये पौधे-

- तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म की मान्यताओं को छोड़ दें तो वैज्ञानिक नजरिए से भी तुलसी का पौधा अच्छा माना जाता है. इसे लगाने से घर और आसपास का माहौल सकरात्मक रहता है, नकरात्मकता दूर-दूर तक भी नहीं भटकती है. इसके साथ ही ये वातावरण को शुद्ध करने का काम भी करता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, तुलसी के पौधे को उत्तर पूर्व और उत्तर दिशा में लगाना चाहिए.

- मनी प्लांट

मनी प्लांट का पेड़ लोग अपने घरों में सुंदरता के साथ ही पैसों की बढ़ोतरी के लिए लगाते है. कहा ये जाता है कि मनी प्लांट का पौधा घर में पॉजिटिव एनर्जी लाता है. लेकिन ज्यादातार लोग को यह नहीं पता होता है कि इसे किस दिशा में लगाना चाहिए इसीलिए ज़रूरी है कि मनी प्लांट को सही दिशा में लगाया जाए.

- एलोवेरा

यदि कड़ी मेहनत के बाद भी आपको नौकरी में उन्नति नहीं मिल रही है तो आप घर में एलोवेरा का पौधा लगा सकते है. एलोवेरा का पौधा नौकरी मिलने और कार्यक्षेत्र में आ रही किसी भी तरह की समस्याओं को दूर करती है. वास्तु शास्त्र के नजर में एलोवेरा को काफी शुभ माना जाता है, इसे आप घर के किसी भी हिस्से में लगा सकते है. वहीं बता दें कि स्किन के लिए भी एलोवेरा अच्छा होता है.

- चमेली का फूल

अगर परिवार में लगातार अनबन चल रही है तो आप घर में चमेली का पौधा लगाएं ये अपनी खुशुबू की तरह घर में खुशियां भी फैला देगा. इस पौधे की वजह से परिवार के आपसी संबंधों में सुधार आता है और प्रेम बना रहता है. चमेली के पौधे को घर के आगंन में लगाना चाहिए. ये हनुमान जी का प्रिय फूल है.

- कैक्टस

कैक्टस बुरी नजर से बचाता है इसलिए इसे छत या घर में इस तरह से लगाना चाहिए कि आने-जाने वालों की उसपर नजर जाएं. कैक्टस को घर के मेन गेट (मुख्य द्वार) पर कभी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे आपके दुश्मनों की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है.

- बांस

बांस का पौधा लगाने से घर में हो रहे क्लेश को छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही मानसिक तनाव को भी कम करता है. वास्तु विज्ञान की माने तो बांस का पौधा लगाने से कार्यक्षेत्र में उन्नति, परिवार में वृद्धि और संतान सुख का सुख भी प्राप्त होता है.