logo-image

Vastu Tips: मोर पंख में होता है देवताओं का वास, ऐसे करें इस्‍तेमाल, खुल जाएगी किस्‍मत

मोर पंख का हर धर्म में खास महत्‍व है. हिंदू धर्म में मान्‍यता है कि मोर पंख में देवी-देवताओं और नवग्रहों का वास होता है. यह देवताओं खासकर भगवान कृष्ण, माता सरस्वती, माता लक्ष्मी, इंद्रदेव, शिव पुत्र कार्तिकेय तथा श्रीगणेश का प्रिय आभूषण है.

Updated on: 30 Aug 2020, 09:39 PM

नई दिल्ली:

मोर पंख का हर धर्म में खास महत्‍व है. हिंदू धर्म में मान्‍यता है कि मोर पंख में देवी-देवताओं और नवग्रहों का वास होता है. यह देवताओं खासकर भगवान कृष्ण, माता सरस्वती, माता लक्ष्मी, इंद्रदेव, शिव पुत्र कार्तिकेय तथा श्रीगणेश का प्रिय आभूषण है. माना जाता है कि मोर पंख जीवन की दशा-दिशा बदलने में सहायक होता है. जैसे अगर आप किसी आर्थिक समस्‍या से परेशान हैं तो ऑफिस या तिजोरी में दक्षिण पूरब दिशा में मोर पंख रखें. इससे आपको काफी लाभ हो सकता है और कभी भी धन की हानि या कमी नहीं होगी, ऐसा जानकार कहते हैं. यहां तक कि फंसा हुआ धन भी आसानी से मिल जाएगा.

यह भी कहा जाता है कि बेडरूम के पूरब या पूरब-दक्षिण दिशा में मोर पंख लगाने से रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं. अगर किसी बच्‍चे का पढ़ाई में मन न लगता हो तो उसके किताब में, कमरे में मोर पंख रख दें. इससे बच्‍चों में एकाग्रता बढ़ती है और वे पढ़ाई को लेकर लगनशील हो जाते हैं.

उधर, वास्‍तुशास्‍त्र की मानें तो घर के मुख्य द्वार पर गणेशजी की मूर्ति के साथ मोर पंख रखने से सभी प्रकार के वास्‍तुदोष दूर हो जाते हैं. घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का नाश हो जाता है. घर में मोर पंख होने से बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं कर पाती और यह आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा बनाए रखने में सहायक साबित होता है.