logo-image

Vastu Tips: अगर किचन में ये 2 बर्तन उलटा रखा है, तो हो जाएं सावधान

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में किचन का महत्व अत्यधिक माना जाता है. किचन घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो घर की संपूर्ण ऊर्जा को नियंत्रित करता है. किचन को घर के आदर्श स्थान माना जाता है, जिससे घर में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है

Updated on: 04 Mar 2024, 05:17 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में किचन का महत्व अत्यधिक माना जाता है. किचन घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो घर की संपूर्ण ऊर्जा को नियंत्रित करता है. किचन को घर के आदर्श स्थान माना जाता है, जिससे घर में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है. किचन के सही डिज़ाइन से धन की स्थिरता में सहायकता मिलती है. यह धन के प्रवाह को सुचारू रूप से नियंत्रित करने में मदद करता है. सही वास्तु के साथ डिज़ाइन किया गया किचन स्वास्थ्य और समृद्धि को बढ़ावा देता है, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है. किचन के सही डिज़ाइन से घर की संतुलन और समानता बनी रहती है, जिससे घर की ऊर्जा संतुलित रहती है. किचन के सही डिज़ाइन से व्यापारिक सफलता में मदद मिलती है, क्योंकि यह घर की सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है और व्यापारिक कार्यों में सकारात्मक दिशा प्रदान करता है. वास्तु शास्त्र में किचन को एक महत्वपूर्ण स्थान के रूप में देखा जाता है जो घर की संपूर्ण ऊर्जा को नियंत्रित करता है और घर के सभी सदस्यों के लिए सकारात्मक वातावरण सृजित करता है.

तवा : 

किचन में तवा उल्टा रखने का शास्त्रीय कारण है कि इससे धन की हानि हो सकती है और घर में आने वाली धन की वृद्धि रुक सकती है. हिन्दू धर्म में कई पुराने ग्रंथों और शास्त्रों में इस पर विशेष ध्यान दिया गया है. वेदों और पुराणों में तवा को बहुत श्रेष्ठ और पवित्र रूप माना गया है, और इसे उलटा रखना इसे अशुभ माना गया है. इसके उलटे रखने से घर में आने वाला धन उलटा हो जाता है और परिवार में आर्थिक समस्याएं आ सकती हैं, ऐसा मान्यता है. यह आध्यात्मिक तथा सांस्कृतिक विश्वविद्यालय के अनुसार है कि तवा को उलटा रखने से घर के लोगों को आर्थिक और आध्यात्मिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए, इस परंपरागत सिद्धांत के अनुसार, किचन में तवा उलटा न रखना चाहिए.

कढ़ाई :

किचन में कढ़ाई उल्टा रखने का शास्त्रीय कारण है कि इससे धन की हानि हो सकती है और घर में आने वाली धन की वृद्धि रुक सकती है. हिन्दू धर्म में कई पुराने ग्रंथों और शास्त्रों में इस पर विशेष ध्यान दिया गया है. वेदों और पुराणों में कढ़ाई को बहुत श्रेष्ठ और पवित्र रूप माना गया है, और इसे उलटा रखना इसे अशुभ माना गया है. इसके उलटे रखने से घर में आने वाला धन उलटा हो जाता है और परिवार में आर्थिक समस्याएं आ सकती हैं, ऐसा मान्यता है. कढ़ाई को उलटा रखने से घर के लोगों को आर्थिक और आध्यात्मिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए, इस परंपरागत सिद्धांत के अनुसार, किचन में कढ़ाई उलटा न रखना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)